एक से ज़्यादा साल तक के इंतज़ार के बाद आख़िरकार Apple ने अपनी नई iphone 12 सीरीज़ पेश कर दी है। लेकिन क्या इतने वक़्त के बाद इस फ़ोन में वो तमाम खूबियाँ हैं जिसका लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे? तो आइए जानते हैं इस फ़ोन के बारे में।

दरसल Apple नेiPhone 12 के 4 वेरिएंट बाज़ार में लॉन्च किए, जो हैं 5.4 इंच वाला iPhone 12 Mini, 6.7 इंच वाला iPhone 12 Pro Max और 6.1 इंच के साइज़ वाले iPhone 12 और iPhone Pro

ये सभी नए iPhones आपको पाँच नए रंग विकल्पों, लाल, हरा, सफ़ेद, नीला और काले में मिल सकेंगें और साथ ही इसमें 64 GB से लेकर 256 GB तक के विकल्प मिलेंगें।

इस बीच सबसे ख़ास यह है कि कंपनी ने इन सभी फ़ोन में iPhone 4 की तरह के ‘बॉक्सी’ डिजाइन प्रदान किया है, जो लोगों को थोड़ा हैरान भी कर रहा है। इस बीच इस बार लॉंच बंडल में कोई नए ईयरपॉड या चार्जर को शामिल नहीं किया गया है।

ग़ौर करने वाली बात यह भी है कि जाहन ये नए iPhone भले ही 5G क्षमता से लैस हों लेकिन इन नए फ़ोनों की स्क्रीन का रिफ़्रेश रेट में Apple ने कोई ख़ासा सुधार नहीं किया है। जबकि Galaxy Note में यह 120 Hz और OnePlus Nord में 90 Hz तक की क्षमताएँ प्रदान की गई थीं।

लेकिन ऐसा नहीं है कि इस फ़ोन में कोई ख़ास खूबी नहीं हैं। दरसल यह फ़ोन आपको Apple के हाल ही में लॉंच किए गये ARM आधारित A14 Bionic प्रोसेसर से लैस हैं। यह नया 5nm का A14 इन iPhone 12 की कंप्यूटिंग पावर कई गुना बढ़ा देता है।

इसके साथ ही iPhone 12 सीरीज़ में कंपनी ने एक नया OLED डिस्प्ले लॉन्च किया है, जिसे Super Retina XDR नाम दिया गया है। आपको बता दें इसमें iPhone 11 के मुक़ाबले दोगुने Pixels होने की बात कही जा रही है।

वहीं बात कैमरे की करें तो iPhone 12 और Mini में 2 कैमरा सेटअप, 12 MP अल्ट्रा वाइड लेंस होगा जिसमें 13mm फोकल लेंथ और 120 डिग्री व्यू होगा दिया गया है। वहीं दूसरा 26 मिमी फोकल लंबाई और ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाईजर के साथ 12MP का ही ’वाइड’ लेंस है।

इसके साथ ही कंपनी ने Ceramic शील्ड नामक चीज़ के इस्तेमाल का भी दावा किया है, जिसको यह अब तक के सबसे मज़बूत स्मार्टफ़ोन ग्लास के रूप में बता रही है, जो पहले ली तुलना में 4 गुना बेहतर प्रदर्शन देता है।

अब बात की जाए क़ीमत की तो 5.4 इंच वाले iPhone 12 Mini की क़ीमत $699 होगी, वहीं iPhone 12 की कीमत 799 डॉलर तय की गई है। भारत के लिहाज़ से बात करें तो यह दोनों डिवाइस आपको क्रमशः ₹69,900 और ₹79,900 की क़ीमत पर उपलब्ध होंगें।

iPhone 12 Pro:
इस बीच Apple ने iPhone 12 में Pro टाइटल के  कंपदो डिवाइसों की घोषणा की है जिसमें iPhone 12 Pro और Pro Max शामिल हैं जो 128 GB से शुरू होते हैं, और इसमें 256 GB और 512 GB के मॉडलों को भी शामिल किया गया है। ये हाई वेरिएंट 4 रंगों, नीलें, गोल्ड, सिल्वर और ग्रेफाइट में उपलब्ध होंगे, यह इसलिए ताकि यह अन्य मॉडलों से अलग नज़र आए।

इस Pro संस्करण में तीन कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें अलग-अलग फोकस होते हैं। फोन में एक वाइड और एक अल्ट्रा वाइड सेंसर के साथ ही एक टेलीफोटो कैमरा भी दिया गया है।

वहीं Pro संस्करणों की कीमत क्रमशः $999 और $1,099 तय की गई है। भारत में iPhone 12 Pro आपको ₹1,19,000 की शुरुआत क़ीमत और iPhone 12 Pro Max आपको ₹1,29,000 की शुरुआती क़ीमत पर मिल सकेगा।

अब iPhones में भी नज़र आएगा Magsafe

इसके साथ ही Apple ने यह भी घोषणा की कि वह Magsafe को iPhone में वापस ला रहा है, आपको बता दें इसके पहले यह MacBook में इस्तेमाल किया जाता रहा है।