देश में त्यौहारों का सीज़न काफ़ी नज़दीक आ चुका है और ऐसे में COVID-19 के चलते बने नए हालातों में और भी तेज़ी से बढ़ी ई-कॉमर्स इंडस्ट्री ने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपनी अपनी कमर कस ली है।

और अब इसी कड़ी में हर बार की तरह इस बार भी देश के दो सबसे बड़े ई-कॉमर्स दिग्गजों Walmart के मालिकाना हक़ वाली Flipkart और Amazon India अपने अपने फ़ेस्टिवल सीज़न सेल, क्रमशः Big Billion Days और Great Indian Sale के साथ तैयार नज़र आ रहें हैं।

इस बीच जहाँ एक तरफ़ Flipkart ने अपनी इस Big Billion Days Sale की घोषणा कर दी है, वहीं अभी तक Amazon ने अपनी The Great Indian Sale की तारीख़ों का ख़ुलासा नहीं किया है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि Amazon इसकी घोषणा जल्द ही कर सकता है।

हर साल की तरह इस साल भी लोगों के बीच इन दिग्गज़ प्लेटफ़ोर्म पर होने जा रही सेल को लेकर बेहद उत्साह है और ये कंपनियाँ भी इस बात को बहुत ही अच्छी तरह से समझती हैं।

आपको बता दें Flipkart कि यह सबसे बड़ी सलाना सेल Big Billion Days Sale का आग़ाज़ 16 अक्टूबर से होने जा रहा है, जो 21 अक्टूबर को ख़त्म होगी।

COVID-19 महामारी के चलते इस साल की त्यौहारी सीजन की बिक्री और भी अधिक आकर्षक और अहम हो गई है क्योंकि अधिक से अधिक ग्राहक खरीदारी को लेकर ऑनलाइन चैनलों पर स्विच कर चुके हैं और ऐसे में देखता यह दिलचस्प होगा कि सभी प्लेटफ़ोर्म इस मौक़े का लाभ किस प्रकार से ले पाते हैं।

Flipkart Big Billion Days के बारे में

हर बार की तरह इस बार भी आपको Flipkart की इस Big Billion Days सेल में मोबाइल, टीवी, इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस से लेकर फैशन, ब्यूटी, फ़ूड, खिलौने, बेबी केयर, घर और रसोई, फर्नीचर और किराने जैसे तमाम कैटेगॉरी में कई तरह की शीर्ष श्रेणियों में उपलब्ध होंगे।

इस बार Flipkart ने प्रोडक्ट की एक बड़ी कैटेगॉरी पेश करने के लिए और भी अधिक टॉप ब्रांड़ो के साथ नई नई रणनीतिक साझेदारियाँ भी कीं हैं। कहा जा रहा है कि Flipkart इस बार यह भी सुनिश्चित कर रहा है कि अधिक से अधिक टियर 3 और टियर 4 शहरों के उपभोक्ताओं के लिए भी Big Billion Days के अनुभव को शानदार बनाया जा सके।

इस बीच Big Billion Days के दौरन खरीदारी करने वाले ग्राहक अपने SBI डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 10 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट का लाभ भी उठा सकेंगें।

इसके साथ ही Bajaj Finserv कार्ड और अन्य बैंक क्रेडिट और डेबिट कार्ड से ज़रिए भी शॉपिंग करने पर उपभोक्ताओं को बिना किसी शुल्क के EMI पर समान उपलब्ध करवाया जाएगा।

इतना ही नहीं बल्कि उपभोक्ताओं को और भी आकर्षक विकल्प प्रदान करने के अपने प्रयासों के तहत Flipkart ने Paytm वॉलेट और Paytm UPI के माध्यम से भुगतान करने वाले ग्राहकों के लिए भी कई कैशबैक ऑफ़र आदि की पेशकश करने का दावा किया है।

दरसल Paytm को विशेष रूप से हाईलाइट करना इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि Paytm देश में Flipkart Group के मालिकाना हक़ वाले PhonePe से फ़िनटेक क्षेत्र में सीधा मुकाबला करता है।

Amazon Great Indian Sale के बारे में 

वहीं Amazon ने भले तारीख़ों का ख़ुलासा नहीं किया हो लेकिन अपनी वेबसाइट पर इसने Great Indian Festival सेल के पेज को लाइव कर  दिया है और उसके ज़रिए कई जानकरियाँ सामने आ सकी हैं।

जैसा कि स्वाभाविक था, कि इस सेल में Amazon Prime उपयोगकर्ताओं को विशेष वरीयता दी जाएगी और उनके लिए सेल का आग़ाज़ पहले किया जाएगा।

इस बार भी आपको HDFC डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए या EMI पर खरीदारी करने से लेकर फेस्टिव ऑफर के तहत 10 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी मिल सकेगी।

इसके साथ ही पेज से यह भी पता लगता है कि Bajaj Finserv डेबिट और क्रेडिट कार्ड के ज़रिए छूट के प्रावधान हो सकते हैं। लेकिन स्मार्टफोन, लैपटॉप, अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स सामान पर एक्सचेंज ऑफर में EMI का विकल्प नहीं होंगे।

आपको बता दें Amazon के अनुसार रसोई और घरेलू उत्पादों पर 60 प्रतिशत तक, कपड़ों आदि पर 70 प्रतिशत तक की छूट मिल सकेगी। इसके साथ ही फ़ूड आइटम पर 50 प्रतिशत तो इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर 70 प्रतिशत तक की छूट मिल सकती है।

आपको बता दें इस सेल के लिए Amazon ने OnePlus, Samsung, Xiaomi, Vivo, Oppo, Nokia, Honor और Apple iPhone आदि के लिए भी आकर्षक डील पेश करने का मन बनाया है। खबर यह भी है कि iPhone 11 आपको 50,000 रुपए तक में मिल सकेगा।