Paytm अब तेज़ी से Google और Apple के App Stores संबंधी एकाधिकार को चुनौती देने का मन बना चुका है। जी हाँ! अपने इस मिशन में आगे बढ़ते हुए अब Alibaba समर्थित Paytm ने अपना मिनी ऐप स्टोर (Mini App Store) लॉंच किया है। इतना ज़रूर है कि यह कोई पूर्ण रूप से विकसित किया विशेष ऐप स्टोर नहीं है, यह महज़ ऐप डेवलपर्स और ब्रांडों को ऐसे एप्लिकेशन को बनाने की अनुमति देगा, जो उनके ऐप्स को बिना इंस्टॉल किए Paytm ऐप के भीतर ही ओपन किए जा सकें।

Paytm का कहना है कि इसने छोटे बुनियादी स्टार्टअप्स और व्यवसायों को कम लागत, और बेहद कम समय में डिजिटल दुनिया का हिस्सा बनने की सहूलियत मिलेगी। डेवेलपर Paytm के इस Mini App Store के लिए अपना ऐप HTML और javascript तकनीकों का उपयोग करके बना सकते हैं।

इसके साथ ही Paytm इन कम्पनियों को बिना किसी शुल्क के Paytm Wallet, Paytm Payments Bank अकाउंट और UPI सुविधा प्रदान करेगी और वहीं क्रेडिट कार्ड जैसी अन्य सुविधाओं के लिए 2% शुल्क चार्ज करेगी।

दरसल हाल ही में ही अमेरिकी टेक दिग्गज Google और Apple आदि के कथित एकाधिकार के खिलाफ एक सार्वजनिक पहल के रूप में अब Paytm अपने 150 मिलियन-मासिक उपयोगकर्ता आधार का उपयोग करना चाहता है ताकि साझेदारी करने वाली कंपनियों को के उत्पादों और सेवाओं को और अधिक पहुंच प्रदान कर सके।

आपको बता दें Paytm ने लगभग 300 ऐप-आधारित ब्रांडों के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है, जिसमें स्पोर्ट्स व कपड़ों का दिग्गज़ ब्रांड, Decathlon और ऑनलाइन दवा डिलीवरी प्लेटफ़ोर्म NetMeds जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं।

इस बीच नई शुरुआत को लेकर कंपनी के सीईओ और संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने कहा,

“मुझे गर्व है कि हम आज कुछ ऐसा लॉन्च कर रहे हैं जो हर भारतीय ऐप डेवलपर के लिए एक अवसर पैदा करता है। Paytm Mini App Store हमारे युवा भारतीय डेवलपर्स को नए इनोवेटिव सेवाओं के निर्माण में सहयोग करने के साथ ही उन्हें पेमेंट आदि सुविधाओं का लाभ उठाने का भी अधिकार देता है। इसके साथ ही Paytm उपयोगकर्ताओं के लिए भी यह बेहद ख़ास होगा क्योंकि अब हर सेवाओं के लिए उन्हें अलग अलग ऐप डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं होगी।”

बता दें यह नया Mini App Store असल में ब्रांड और डेवलपर्स को अपने डिजिटल वॉलेट, UPI या पेमेंट बैंक को अतिरिक्त शुल्क पर लिंक करके भुगतान विकल्प आदि की सहूलियतें भी प्रदान करेगा। लेकिन इतना ज़रूर है कि क्रेडिट कार्ड व अन्य माध्यमों से किए गए लेनदेन पर 2% शुल्क लगेगा। आपको बता दें इसके लिए Paytm अपने मेन ऐप में एक नया सेक्शन जोड़ने की तैयारी कर रहा है, जिससे लोग इस Mini App Store फ़ीचर तक आसानी से पहुँच पा सकें।