आख़िरकार Google ने आधिकारिक तौर पर काफ़ी दिनों से अफ़वाहों और अटकलों के तौर पर चर्चा में रह रहे Pixel 4A और Pixel 5G को पेश कर दिया है। दरसल इन फ़ोनों से एक और बात जो साफ़ हो चुकी है वह यह कि Google अब पहले की तरह अल्ट्रा प्रीमियम और ‘फ्लैगशिप’ कैटेगॉरी की बजाए लोगों के लिए किफ़ायती फ़ोनों को बनाने की दिशा में बढ़ने का प्रयास कर रहा है।

ये सही भी है, क्योंकि Andorid को बनाने वाली कंपनी जो दुनिया भर में iOS से कहीं अधिक उपयोगकर्ता समेटे हुए हैं, उसको डिवाइस के मामले में भी अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना बहुत ज़्यादा मुश्किल नहीं होगा, हाँ! लेकिन कंपनी को लोगों के अनुसार दाम का ख़ास ध्यान रखना होगा।

वहीं इस बीच बात करें इन दोनों नई पेश हुई डिवाइसों की तो इन दोनों में काफ़ी समानताएँ हैं और ख़ूबियों की तुलना करने पर कुछ मामूली से ही परिवर्तन नज़र आएँगें। Pixel 4A और Pixel 5 ने असाधारण कैमरा विरासत को आगे बढ़ाने का तो काम किया ही है, लेकिन इसके साथ ही साथ इन फ़ोनों की कुछ ख़ासियतें इसकी ’सस्ती’ क़ीमत के बाद भी iPhone Pro को टक्कर देती नज़र आ सकती है;

नया अल्ट्रावाइड लेंस: भले ही Google ने फोन को किफायती बना दिया हो, लेकिन कैमरे के मामले में यह फ्लैगशिप स्टेटस के साथ ही नज़र आता है। रियर कैमरे के साथ एक नए अल्ट्रावाइड लेंस दिया गया है ताकि आप और भी वाइड दृश्य को कैप्चर कर पाएंगे। और Google के सॉफ़्टवेयर भी आपको हैरान करने में पीछे नज़र नहीं आते और इसलिए नए Pixel डिवाइस Super Res Zoom से लैस नज़र आते हैं।

Cinematic Pan: Pixel 4a (5G) और Pixel 5 असल में आपको Cinematic Pan के साथ नज़र आएँगी, जो आपके वीडियो को अल्ट्रा स्मूथ पैनिंग के साथ एक प्रोफेशनल लुक प्रदान करेगा। Google के अनुसार उसको इसकी प्रेरणा “हॉलीवुड निर्देशकों” से मिली।

Portrait Mode में Night Sight: Night Sight नामक सहूलियत फ़िलहाल आपको काम रोशनी में भी बेहतरीन फ़ोटो खीचने की क्षमता प्रदान करती है। लेकिन अब आप इस सुविधा का इस्तेमला Portrait Mode में भी कम रोशनी के बावजूद खूबसूरत फ़ोटो क्लिक करने के लिए कर पाएँगें।

Portrait Light: Pixel 4a (5G) और Pixel 5 पर पोर्ट्रेट मोड की मदद से आप खूबसूरत Portrait कैप्चर कर सकते हैं, जो आर्टिफिशियल ब्लर बैकग्राउंड के साथ सिर्फ़ आपके सब्जेक्ट पर फोकस करता है। लेकिन अगर प्रकाश सही नहीं है, तो आपका Pixel फ़ोन अब सब्जेक्ट को अतिरिक्त रोशनी प्रदान कर सकता है।

वहीं अन्य हार्डवेयर स्तर में सुधार की बात करें तो इन नए Pixel डिवाइसों में OLED पैनल दिए गये हैं, जो Pixel 5 के लिए 6 इंच और Pixel 4A के लिए 6.2 इंच के है। साथ ही यह दोनों फ़ोन ही Qualcomm Snapdragon 765G द्वारा संचालित हैं।

अगर बैटरी की बात करें तो दोनों में इतनी बैटरी क्षमता है कि आप एक बार चार्ज करने पर पूरे दिन तक फ़ोन को इस्तेमाल कर पाएँ। आपको बता दें ये डिवाइस 128 GB स्टोरेज विकल्प के साथ आना शुरू होते हैं, जिसमें Pixel 5 में 8GB RAM और Pixel 4A में 6GB RAM मिलती है।

सॉफ्टवेयर के संदर्भ में

जैसा स्वाभाविक रूप से Pixel डिवाइसों के साथ होता है, Google ने एक बार फिर इन Pixel फ़ोनो के साथ काफ़ी ख़ास सॉफ्टवेयरों को पेश किया है। हो भी क्यों ना, आख़िर Google मुख्य रूप से एक सॉफ्टवेयर कंपनी ही तो है।

दरसल इन डिवाइस में Google Assistant को और भी अधिक स्मार्ट बना दिया गया है। यह एक नई “Hold for me” सुविधा से लैस किया गया है, जो मूमुख्यतः आपको अपने फोन पर टोल फ़्री ऑपरेटर्स से बात के होल्ड पर रहने के दौरान आपको फ़ोन पर अन्य काम करने की सहूलियत देता है। और जैसे ही ऑपरेटर लाइन पर वापस आता है, Assistant आपको वापस सचेत कर देगा और आप अपने कॉल को फिर से शुरू कर सकते हैं।

क़ीमत और उपलब्धता

क़ीमत की बात की जाए तो कंपनी ने Pixel 5 की अमेरिका में रिटेल क़ीमत $699 तय की है और यह फ़ोन आपको दो रंगों, ‘Sorta Sage’ और ‘Just Black’ में उपलब्ध करवाया जा रहा है। डिवाइस फ़िलहाल अमेरिका में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं, और भारत में भी ऑर्डर किया जा सकता है।

वहीं PIxel 4A 5G की क़ीमत महज़ $499 तय की गई है। लेकिन फ़िलहाल यह डिवाइस प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध नहीं है।

आपको बता दें जब आप Pixel 4A (5G) या Pixel 5 खरीदते हैं, तो आपको 3 महीने के लिए Stadia और YouTube प्रीमियम ट्रायल भी दिया जाएगा, और साथ ही आप 3 महीने के लिए Google One के साथ 100 GB स्टोरेज और Play Points पर Google Play Pass और Gold/Silver स्टेटस को भी हासिल कर पाएँगें।

इस बीच Pixel 4A (5G) जापान में 15 अक्टूबर और आठ अन्य देशों में नवंबर से बिक्री के लिहाज़ से उपलब्ध हो जाएगा वहीं Pixel 5 अमेरिका में 15 अक्टूबर से और बाद में आठ अन्य देशों में उपलब्ध होगा।