reliance

ऐसा लगता है कि Reliance Industires निवेश के मामले में 2020 को अच्छे से इस्तेमाल करने का मन बना चुकी है। कुछ ही महीनों पहले अपने Jio Platforms में रिकॉर्ड निवेश हासिल करने के बाद Reliance Retail के साथ कंपनी ने निवेश हासिल करने का दौर वापस शुरू कर दिया है।

जी हाँ! Jio Platforms में लगभग $870 मिलियन का निवेश करने वाली General Atlantic ने अब Reliance Retail में $447 मिलियन का निवेश करने का ऐलान किया है। यह निवेश इस निवेश फ़र्म को Reliance Retail में 0.84% ​​हिस्सेदारी का मालिक बना देगा। आपको बता दें या निवेश भी Reliance Retail की $57 बिलियन की प्री-मनी वैल्यूएशन पर दिया गया है।

आपको बता दें Reliance Retail को अब तक मिला हुआ यह तीसरा निवेश है। दरसल मुकेश अंबानी के मालिकाना हक़ वाली कंपनी ने पिछले तीन हफ़्ते में ही Jio Platforms के निवेशकों, Silver Lake और KKR से लगभग $1 बिलियन का निवेश जुटाया है। आपको बता दें Silver Lake और KKR दोनों ने निवेश $57 बिलियन की प्री-मनी वैल्यूएशन पर किया था।

ज़ाहिर है इस निवेश एक साथ अब Reliance Retail भारतीय रिटेल बाज़ार में सबसे बड़ी चेन बनने और मज़बूती से इस क्षेत्र में क़दम बढ़ाने के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहा है। कंपनी फ़िलहाल लाभदायक है, और वार्षिक आधार पर देश भर में फैले अपने 12,000 स्टोरों पर 640 मिलियन का फूटफ़ॉल दर्ज कर रही है।

इस बीच Reliance Industries के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मुकेश अंबानी ने कहा;

“मैं General Atlantic के साथ अपने संबंध को लेकर काफ़ी खुश हूँ क्योंकि हम व्यापारियों और उपभोक्ताओं दोनों को समान रूप से सशक्त बनाने और भारतीय खुदरा को बदलने की दिशा में काम कर रहे हैं। Reliance रीटेल की तरह General Atlantic भी भारत और दुनिया भर में प्रगति और विकास को लेकर डिजिटल सक्षमता प्रदान करने की ओर काम कर रही है।”

दिलचस्प यह है कि अंबानी ने काफी समय तक पेट्रोकेमिकल्स और तेलों के कारोबार पर राज करने के बाद अब डिजिटल क्षेत्र का रूख किया है। 1.3 बिलियन की आबादी वाले भारत देश जहाँ अभी भी महज़ 50% लोग ही स्मार्टफोन इस्तेमाल करतें हैं वहाँ डिजिटल सेवाओं की संभावनाएँ बहुत अधिक है। और इन्हीं संभावनाओं को आज़माने और इस पर अपना राज क़ायम करने के इरादे से अब Reliance Industries अपने Jio Platforms और Reliance Retail के साथ वैश्विक निवेशकों को मिलाकर आगे बढ़ रहा है।