देश के ई-कॉमर्स बाज़ार में इस वक़्त काफ़ी तेज़ी से बड़ी कंपनियों का रुझान देखने को मिल रहा है, पहले Reliance और फिर Tata Group ने अपनी पहले से चली आ रही पेशकशों और रिटेल सुविधाओं को ऑनलाइन करने के लिए तेज़ी से काम किया है।

और अब इसमें विदेशी कंपानियाँ भी अपनी दिलचस्पी ज़ाहिर करने लगी हैं। दरसल Tata Group की प्रस्तावित Super App में अब एक बड़ी हिस्सेदारी खरीदने के लिए Walmart Inc ने चर्चा शुरू कर दी है। Mint की एक रिपोर्ट के अनुसार रिटेल क्षेत्र में उत्पादों की एक व्यापक कैटेगॉरी की पेशकश करने वाली Tata Sons इस सहायक कंपनी के अधीन आने वाली इस Super App में Walmart $20 से $25 बिलियन तक निवेश कर सकता है।

ज़ाहिर सी बात है अगर यह डील होती है तो यह रिटेल क्षेत्र में देश के भीतर हुई सबसे बड़ी डील बन जाएगी। और दिलचस्प यह होगा कि Walmart अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगा। जी हाँ! दरसल मई 2018 में Flipkart में $16 बिलियन में 66% हिस्सेदारी खरीदने के साथ Walmart ने देश के भीतर सबसे बड़ी रिटेल डील का रिकॉर्ड क़ायम किया था।

दरसल रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि Tata और Walmart दरसल इस Super App को संचालित करने के लिए एक कॉमन इकाई का गठन कर सकते हैं जो इसके संचालन की ज़िम्मेदारी निभाएगी। इसके साथ ही इस साझेदारी में Tata के ई-कॉमर्स व्यवसाय और Flipkart के बीच भी एक तरह से तालमेल स्थापित करने का भी प्रस्ताव शामिल होने की बात सामने आई है।

सूत्रों के अनुसार इस Super App में Walmart के मालिकाना हक़ वाले Flipkart की पेशकश के साथ ही साथ Tata Group के अधीन आने वाले तमाम रिटेल उत्पाद फ्रेंचाइजी की पेशकश शामिल हो सकती हैं। इस ऐप के माध्यम से ग्राहक सभी तरह के प्रोडक्ट की पेशकश एक ही ऐप में पा सकेंगें।

वहीं आगे यह रिपोर्ट बताती है कि Tata और Walmart साथ कर इस नए डिजिटल व्यवसाय को करने की इच्छा इसलिए भी जाता रहें हैं ताकि दोनों कंपनियों के साथ आने से इस ऐप को लेकर निवेशकों का भरोसा और ज़्यादा बढ़े और इसमें कई बड़े निवेश शामिल होते नज़र आएँ।

आपको बता दें कि रिपोर्ट के अनुसार इस प्रस्तावित लेनदेन के लिए Walmart द्वारा Goldman Sachs को इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में नियुक्त किया गया है।

साथ ही कहा यह भी जा रहा है कि इस Super App की वैल्यूएशन लगभग $50-60 बिलियन के बीच आँकी जा सकती है।

दिसंबर या जनवरी में भारत में लॉन्च हो सकने वाला यह Super App एक कॉमन चैनल के तहत Tata के विभिन्न उपभोक्ता व्यवसायों को एक साथ लाएगा, जिसमें स्वास्थ्य सेवा, भोजन और किराना ऑर्डरिंग, फैशन, लाइफ़स्टाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, सहित स्वास्थ्य और वित्तीय सेवाओं की पेशकश भी की जाएगी।

इस डील के ज़रिए एक ओर Walmart जहाँ अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय को समर्थन देने के लिए एक मजबूत और विश्वसनीय ब्रांड को साथ लाना चाहता है वहीं Tata Group की कोशिश वैश्विक रूप से ऑनलाइन क्षेत्र में एक बड़े खिलाड़ी के रूप में ख़ुद को स्थापित करने की है। ज़ाहिर है जिससे भविष्य में Reliance जैसे बड़े खिलाड़ियों का कंपनी आसानी से मुक़ाबला कर सके।

Jio Platforms या Amazon की तुलना में Tata Group के पास अपने ही ब्रांडेड उत्पादों की सबसे बड़ी कैटेगॉरी है और जो रिटेल क्षेत्र में काफ़ी लोकप्रिय भी है।

आसान भाषा में कहें तो यह Super App असल में Tata Cliq, StarQuik, Tata Sky और Croma, Tata Group के विभिन्न रिटेल उत्पादों को बेचने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के रूप में काम करती नज़र आएगी।

Tata के कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में चाय, कॉफी, पानी, नमक, दाल, मसाले, खाने के लिए चीजें आदि कई कैटेगॉरी शामिल हैं। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी लिमिटेड फैशन एक्सेसरीज जैसे घड़ियां, ज्वेलरी और आईवियर भी बनाती और बेचती है। वहीं Tata के का कपड़ों की चेन Westside और Landmark नामक बुकस्टोर चेन भी है।