flipkart-big-diwali-sale-date-leaked

इस महीने की शुरुआत में ही Walmart समर्थित Flipkart ने भारत में Walmart के थोक बिज़नेस का अधिग्रहण करने के बाद अपना एक नया B2B प्लेटफ़ोर्म लॉंच किया था, जिसको “Flipkart Wholesale” का नाम दिया गया है।

और अब कंपनी ने आगामी फेस्टिव सीजन को देखते हुए 12 नए भारतीय शहरों में प्लेटफॉर्म की सेवाओं का आग़ाज़ कर दिया है। आपको बता दें इन शहरों में गाजियाबाद, फरीदाबाद, मैसूर, चंडीगढ़ ट्राइसिटी, मेरठ, आगरा, जयपुर, ठाणे-भिवंडी-उल्हासनगर, ग्रेटर मुंबई, वसई-विरार-मीरा-भायनाडार, ठाणे (कल्याण-डोंबिवली) और ठाणे (नवी मुंबई) शामिल हैं।

दरसल इसके ज़रिए अब इन तमाम शहरों में किराना स्टोर और MSME के ​​मालिक ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों तक अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए Flipkart एक व्यापाक ईकोसिस्टम का लाभ उठा सकतें हैं।

लेकिन इतना ज़रूर है कि कंपनी इन शहरों में फ़िलहाल केवल फैशन कैटेगॉरी में ही विस्तार कर रही है, जो वर्तमान में Flipkart Wholesale के तहत शुरू किया गया है। पर कंपनी लॉंच के समय ही इस बात के भी संकेत दे चुकी है कि वह इस साल के अंत तक इस नए प्लेटफ़ोर्म की सेवाओं में होम एंड किचन और किराने जैसी कैटेगॉरी को भी शामिल कर सकती है।

दिलचस्प यह है कि Flipkart Wholesale के ग्राहकों, मतलब किराना और MSMEs के मालिकों को प्लेटफ़ोर्म पैसों आदि को लेकर अपने साझेदार बैंकों और NBFC के ज़रिए आसान क्रेडिट सुविधाएँ करवाता नज़र आएगा।

और Flipkart का दावा रहा है कि इसके Wholesale प्लेटफ़ोर्म पर सिर्फ़ गुणवत्ता वाले उत्पादों की एक विस्तृत कैटेगॉरी उपलब्ध होगी। साथ ही साथ ग्राहक सरल और सुविधाजनक ऑर्डर रिटर्न जैसी सुविधाओं का भी लाभ ले पाएँगें। इतना ही नहीं कंपनी उन्हें एक आसान ऑर्डर ट्रैकिंग सुविधा के साथ अपनी दुकानों पर सीधे उत्पाद मँगवाने की सहूलियत देती नज़र आएगी।

यह सब इसलिए भी थदोआ और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि त्यौहारों का सीज़न नज़दीक आ रहा है, और ऐसे में Flipkart Wholesale के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख, आदर्श मेनन कहते हैं;

“जैसा कि हम त्यौहारी सीज़न की ओर बढ़ रहें हैं, तो ऐसे में हम MSMEs और किराना मालिकों के लिए अधिक से अधिक अवसर और सहूलियतें प्रदान करने के इरादे से 12 शहरों में अपनी सुविधाओं का प्रसार कर काफ़ी खुश हैं।”

ज़ाहिर है इन नए और अहम शहरों में होने वाली साझेदारियों से Flipkart Wholesale की टीम को बाज़ार को समझने का और अच्छा मौक़ा मिलेगा और यह अनुभव कंपनी की आगे की रणनीति तय करने में भी अहम भूमिका निभाता नज़र आ सकता है। और देखना यह है की किराना और MSMEs को Flipkart की इस पहल का लाभ कैसे मिलता है