delhi-hc-restrains-future-retail-reliance-deal

लगता है मुकेश अंबानी ने अभी निवेश के सिलसले को बंद नहीं किया है। दरसल अपनी टेलीकॉम यूनिट, Reliance Jio में क़रीब $20 बिलियन का भारी निवेश हासिल करने के बाद अब मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली RIL यही नहीं रुकना चाहती है।

दरसल पहले से ही Jio में बतौर निवेशक शामिल हो चुकी KKR के ज़रिए अब कंपनी अपने Reliane Retail में क़रीब ₹5,550 करोड़ (~ $747 मिलियन) का निवेश हासिल कर चुकी है। दिलचस्प यह है कि यह निवेश कंपनी को $57 बिलियन की प्री-मनी वैल्यूएशन पर मिला।

ज़ाहिर है कि Reliance Retail के लिए यह दूसरा निवेश है। इसके पहले Reliance Retail अपने Jio Platforms के एक और निवेश Silver Lake से क़रीब $1 बिलियन का निवेश जुटा चुकी है।  सिल्वर लेदें Silver Lake ने भी Reliance Retail में $57 बिलियन की प्री-मनी वैल्यूएशन पर निवेश किया था।

और KKR भी इसके पहले Reliance की टेलीकॉम शाखा Jio Platforms में $1.5 बिलियन का निवेश कर चुकी है

इस बीच डील को लेकर Reliance Industries के प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा;

“Reliance Retail Ventures में एक निवेश के रूप में KKR को शामिल करके हम बेहद उत्साहित हैं। और अब हम साथ मिलकर सभी भारतीयों के लाभ के लिए भारतीय रिटेल इकोसिस्टम को विकसित करने और बदलने की दिशा में आगे बढ़ेगें। KKR का वैश्विक मंच, उद्योग संबंधी अनुभव और हमारी डिजिटल सेवाओं और खुदरा व्यवसायों में परिचालन विशेषज्ञता साथ में मिलकर इस दिशा में बढ़ती नज़र आएगी।”

असल में अंबानी अब पेट्रोकेमिकल्स और तेलों के कारोबार पर मज़बूत पकड़ बनाने के बाद देश के अन्य क्षेत्रों में संभावनाओं को तलाश रहें हैं। और इसको लेकर उनकी डिजिटल क्षेत्र में एक ख़ास नज़र है।

वह देश के डिजिटल ईकोसिस्टम में Reliance को मज़बूती से खड़ा करने का लगातार प्रयास कर रहें हैं और उसमें सफ़ल होते भी नज़र आ रहीं हैं। $1.3 बिलियन आबादी वाले इस देश में जहाँ अभी भी महज़ लगभग 50% लोगों के पास ही स्मार्टफोन और इंटरनेट तक पहुँच है, वहाँ Reliance के लिए अपने डिजिटल विस्तार की योजनाओं को पूरा करने का सुनहरा अवसर भी।

और Jio के माध्यम से Reliance से अपने डिजिटल साम्राज्य के निर्माण की पहल कब से शुरू कर भी दी है। और अब Jio Platforms और Reliance Retail दोनों को सामने लाते हुए भारी तौर पर निवेशकों का साथ इसकी कोशिशों को और मज़बूत कर रहा है।