एक बड़े ऐलान में Apple ने यह साफ़ कर दिया है कि Apple 23 सितंबर को भारत में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर शुरू करने जा रहा है। Apple ने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफ़ोन बाज़ार में अपने 20 सालों से अधिक के अपने ऑपरेशन के बाद अब जाकर इसकी शुरुआत करने का अधिकारिक ऐलान कर दिया है।

आपको बता दें फ़िलहाल Apple India अपने उत्पादों को बेचने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं पर निर्भर है, जिसमें Amazon और Flipkart जैसे प्लेटफ़ोर्म भी शामिल हैं।

लेकिन अब कंपनी ख़ुद के ऑनलाइन प्लेटफ़ोर्म में प्रोडक्ट ख़रीदने से लेकर अन्य सहायताओं तक की सुविधा प्रदान करेगी। इसके साथ ही Apple का यह ऑनलाइन स्टोर AppleCare+ की भी पेशकश करेगा, जो हार्डवेयर उत्पादों पर वारंटी को दो साल तक बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही यह ग्राहकों को अपने पुराने iPhone को इक्स्चेंज करके नए iPhone लेने पर छूट प्रदान करने जैसी सहूलियत भी देता है।

इतना ही नहीं बल्कि जानकारों के अनुसार कंपनी अपने इस ऑनलाइन स्टोर के ज़रिए Mac लैपटॉप के कस्टम कॉन्फ़िगरेशन की सुविधाएँ भी प्रदान करती नज़र आ सकती है।

आपको बता दें इसका ऐलान ख़ुद Apple के सीईओ, Tim Cook ने अपने एक Tweet के ज़रिए किया, और कहा कि कंपनी अगले साल तक देश में अपना पहला भौतिक स्टोर भी लॉन्च करेगी।

वहीं वेबसाइट पर Apple ने लिखा है कि यह अपने ऑनलाइन स्टोर के ज़रिए भारत में ग्राहकों को फ़ाइनेंस विकल्प भी देने की योजना बना रही है। इसके साथ ही इस प्लेटफ़ोर्म पर भी छात्रों को Apple प्रोडक्ट और सामान पर अतिरिक्त छूट मिलेगी। साथ ही अगले महीने से ही ग्राहकों को पेशेवर संगीत और फोटोग्राफी पर मुफ्त ऑनलाइन सेशन की भी सुविधा दी जाने लगेगी।

लेकिन सबसे दिलचस्प यह है कि Apple अपने प्लेटफ़ोर्म पर ग्राहक सहायता के नज़रिए से इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में सहायता प्रदान करता नज़र आएगा। उम्मीद यह भी की जा रही है कि कुछ समय बाद कंपनी अन्य भाषाओं में ही यह सहायता सुविधा शुरू कर देगी।

दरसल यह ऑनलाइन स्टोर का लॉन्च से भारत में Apple के कारोबार में एक नया अध्याय साबित होगा, क्योंकि फ़िलहाल देश के ऑनलाइन फ़ोन बाज़ार में लगभग 99% हिस्सेदारी Android फ़ोनों ने ले रखी है।

लेकिन इसके बाद भी पिछले कुछ सालों से यह iPhone निर्माता कंपनी देश में काफ़ी आक्रामक रवैया अपनाते हुए आगे बढ़ रही है। जुलाई में, कंपनी के Foxconn के साथ भारत में iPhone 11 को असेंबल करना शुरू किया था।

असल में इसके ज़रिए भारत में हैंडसेट की बिक्री में सरकार द्वारा लगाए जाने वाले लगभग 20% आयात शुल्क को बचाने में मदद मिलती है, जो सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर लगाया है। और भारत में Apple के लिए अपने उत्पादों की लागत कम करना बेहद ज़रूरी है, और इसलिए कंपनी पहले से ही Apple Music और TV+ जैसी अपनी कई सेवाएँ देश में रिकॉर्ड-कम कीमत पर बेचती है।

आपको बता दें भारत में iPhone 11 Pro Max की शुरुआती कीमत $1,487 है, जो अमेरिका में $1,099 के क़रीब है। वहीं AirPods Pro, जो अमेरिका में $249 में बिकता है, भारत में आते ही इसकी क़ीमत $341 हो जाती है।