अगर ऑनलाइन इवेंट WWDC 2020 को छोड़ दें तो क़रीब पूरे साल भर की खामोशी के बाद आख़िरकार Apple ने दुनिया के सामने अपनी नई स्मार्टवॉच, Watch Series 6 को लॉंच कर दिया है। ज़ाहिर है यह उस Apple Watch के लाइन-अप को आगे बढ़ता है, जिसको लेकर अभी तक कोई भी अन्य हार्डवेयर निर्माता Apple को टक्कर नहीं दे सका है।

बेशक इस नई Apple Watch में फिटनेस और स्वास्थ्य विशेषताएं तो है हीं, साथ ही साथ इसमें अब आपकी नींद को ट्रैक करने में मदद करने के लिए एक नया Sleep ऐप शामिल किया गया है। और वर्तमान के महामारी के दौर को देखते हुए इसमें एक दिलचस्प हैंडवाशिंग गाइड फ़ीचर को भी जगह दी गई है।

लेकिन Apple ने इस नई स्मार्टवॉच के जिस फ़ीचर को सबसे विशेष तौर पर पेश किया, वह रहा इसका किसी व्यक्ति के शरीर में Vo2 Max के स्तर को मापने वाला फ़ीचर। जी हाँ! असल में इसका उपयोग करके Watch Series 6 आपके खून में ऑक्सीजन के स्तर की जांच भी कर सकती है। दिलचस्प यह है कि यह इस पूरी प्रक्रिया में सिर्फ 15 सेकंड का समय लेती है। और हृदय संबंधी फ़िटनेस को लेकर Apple इसको अत्यधिक उपयोगी फ़ीचर मान रहा है।

साथ ही ऐसा लगता है कि Apple यही नहीं रुका और इसने इस छोटे से हार्डवेयर, Series 6 को भी iPhone 11 के A13 बायोनिक प्रोसेसर से लैस किया है।

इसके साथ ही इसमें पावर सेविंग Always on Display विकल्प भी दिया गया है, जो स्मार्टफ़ोन और स्मार्टवॉच के बीच के अंतर को और कम करने का काम करता है। साथ ही इस डिवाइस के साथ Apple ने बिजली की बचत करने के लिए दिन के Brightness को अपने आप कम करने का फ़ीचर भी शामिल किया है।

वहीं इस बार कंपनी ने Family Setup फ़ीचर को देते हुए पैरेंट्स को और भी सशक्त बनाने का काम किया है। इससे माता-पिता बच्चों (या वयस्कों) पर आसानी से नज़र रख सकेंगे, जिससे वे अपने स्वयं के iPhone का उपयोग करके अपने बच्चों की Watch को कंट्रोल कर सकतें हैं। इसमें मैसेजिंग, लोकेशन नोटिफिकेशन और कंट्रोल भी शामिल हैं। आपको बता दें यह Watch Series 6 $399 की क़ीमत के साथ शुक्रवार से उपलब्ध होगी।