Apple Chip

2020 की शुरुआत से ही Apple द्वारा अपने ख़ुद के प्रोसेसर के लॉन्च किए जाने को लेकर कई रिपोर्ट्स और अटकलें लगाई जा रहीं थीं, लेकिन अब तक वह महज़ अटकलें ही थीं। लेकिन अब Apple ने दुनिया के सामने अपने नई A14 बायोनिक चिप की पहली झलक पेश की है।

आपको बता दें इस चिप को शानदार 5nm मैन्युफ़ैक्चरिंग प्रोसेस के ज़रिए बनाया गया है और इसलिए इसको 7nm प्रोसेस द्वारा निर्मित चिप्स के प्रदर्शन की तुलना 40% अधिक तेज बताया जा रहा है। और साथ ही Apple की पहली कंप्यूटिंग चिप फोन/टैब या स्मार्टवॉच के लिए नहीं है।

दरसल इस नए प्रोसेस के ज़रिए कंपनी क़रीब 11.8Bn ट्रांजिस्टर को चिप में पैक करने की क्षमता हासिल करती है, जिससे यह अत्यधिक पावरफूल चिप बन जाती है, इसको आप ‘कंसोल’ स्तर के प्रदर्शन को सुधारने के लिए भी आसानी से कर सकतें हैं। ज़ाहिर है इससे टेक दिग्गज़ कंपनी को अपने नए फीचर्स पेश करने, पावर क्षमता में सुधार करने और डिवाइस की संपूर्ण परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

आपको बता दें इस A14 में 6 Core CPU हैं, जो एक साथ कई प्रोसेस करने में अधिक कुशल हैं और इससे अधिक पावर क्षमता और बेहतर स्पीड भी हासिल होती है। इन 6 Core CPU में 4 हाई क्षमता से लैस Core और 2 थोड़े कम क्षमता वाले Core शामिल हैं।

इसके साथ ही यह चिप असाधारण ग्राफिक प्रदर्शन के दावे भरता भी नज़र आता है। इसको क्वाड कोर GPU द्वारा समर्थन दिया जाता है जिससे पिछली पीढ़ी के ग्राफिक प्रदर्शन की तुलना में इसमें 30% तक का इज़ाफ़ा दर्ज किया जा सकता है। असल में कंपनी का दावा है कि आप नए A14 चिपसेट का उपयोग करके 4K वीडियो भी चला सकतें है।

इतना ही नहीं बल्कि इस चिप में 16 Core तेज़ न्यूरल इंजन भी है, जो प्रति सेकंड 11 ट्रिलियन ऑपरेशनों को करने में सक्षम है, जो पिछली पीढ़ी के चिपसेट के मशीन लर्निंग प्रदर्शन की तुलना में दोगुना है।

साथ ही इस CPU को Apple की दूसरी पीढ़ी के ML Accelerator के साथ भी सुचारु रूप से काम करने के लिहाज़ से तैयार किया गया है, जो मैट्रिक्स आदि में तेज़ी आएगा। मतलब अगर आपने कभी MATLAB चलाया है, तो आपको बता दें यह उसकी कंप्यूटिंग प्रक्रियाओं के लिए सबसे अहम है।

पर यह पहली बार नहीं हो रहा है जब Apple के एक नए प्रोसेसर को iPhone के बजाय iPad के साथ लॉंच किया हो। लेकिन जैसा कि हम सब जानते हैं कि इस साल नए iPhones में देरी होने के बाद, कंपनी को अपने नए टैबलेट, नए iPad Air के लॉन्च के साथ कुछ आगामी संकेतों को साझा करने का भी अवसर मिल गया था।