अमेरिका और भारत जैसे बाज़ारों में लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok के बैन होने के बाद से ही दुनिया भर की कई बड़ी दिग्गज़ तकनीकी व सोशल मीडिया कंपनियाँ अपने अपने विकल्पों को पेश करने की होड़ में जुट गईं हैं और ऐसे में Google द्वारा भी कुछ ऐसा ही करने की उम्मीद की ही जा रही थी।

और अब इसी उम्मीद पर मोहर लगते हुए Google ने अपने सर्वाधिक लोकप्रिय वीडियो प्लेटफॉर्म, YouTube पर ‘YouTube Shorts’ नामक TikTok की वैकल्पिक सुविधा को लॉन्च करने का मन बनाया है। और आजकल बने ट्रेंड के अनुसार YouTube भी इसकी टेस्टिंग भारत से ही शुरू करने जा रहा है।

इसको लेकर इस टेक दिग्गज़ कंपनी ने कहा,

“Shorts असल में उन वीडियो क्रीएटर्स के लिए एक नया शॉर्ट-फॉर्म वीडियो अनुभव है, जो अपने मोबाइल फोन पर छोटे-छोटे वीडियो शूट कर अपनी रचनात्मकता दुनिया को दिखाना चाहते हैं।”

जैसा कि हमनें बताया यह सुविधा सबसे पहले पहली बार भारत में शुरू होगी, और इसके बाद मिले फ़ीडबैक के आधार पर भी कंपनी अपना फ़ाइनल प्रोडक्ट बनाएगी। इसका मतलब यह है कि अब Google ने भी धमाकेदार तरीक़े से इस क्षेत्र में उतरने का मन बना लिया है और इसमें वह भारत की संभावनाओं को अच्छे से पहचान भी गया है।

लेकिन इतना ज़रूर है कि YouTube Shorts क़रीबक़रीब TikTok और इसके अन्य विकल्पों की तरह ही है, जिन्होंने अचानक से बाज़ार में तेज़ी से बढ़त हासिल की है। आपको YouTube Shorts में भी 15 सेकंड के वीडियो ही बना सकते हैं और यह मुख्यतः 3 फ़ीचर से लैस होगा, जो हैं, ‘बनाएँ’ (Create), ‘खोजे’ (Search) और ‘देखें’ (Watch)।

ज़ाहिर है इसमें सबसे महत्वपूर्ण हैं, Create का विकल्प जिसमें कंपनी ने अन्य प्लेटफ़ोर्म की तरह ही कई पेशकश करने की कोशिश की है।आप इनमें कई वीडियो क्लिप को एक साथ स्ट्रिंग करने से लेकर एक मल्टी-सेग्मेंट कैमरा, गाने की एक बड़ी लाइब्रेरी से म्यूज़िक के साथ रिकॉर्ड करने का विकल्प, स्पीड कंट्रोल, टाइमर और आसानी से रिकॉर्ड करने के लिए हैंड फ़्री सुविधा आदि प्रदान कर रहा है।

इसके अलावा, अगर आपको अभी भी लग रहा है कि YouTube Shorts और TikTok में कोई फ़र्क़ नहीं है, तो आपको बता दें इसके Watch Experience के लिए आपको वर्टिकल Swipe करना पड़ता है, और वाक़ई यह TikTok से तो अलग ही है। लेकिन अब देखना यह है कि पहले से ही TikTok की जगह लेने के लिए बाज़ार में लॉंच हो चुके मंच के बीच YouTube Shorts किस तरह अपनी ज़मीन तलाशता है।