COVID-19 की महामारी के दौरान कुछ मुट्ठी भर डिजिटल उद्योगों को इसका जमकर फ़ायदा हुआ। और उनमें से ही एक है ऑनलाइन गेमिंग ऐप Dream11, जिसने इस अवसर को भुनाते हुए अब ताज़ा निवेश दौर में $225 मिलियन का निवेश हासिल करते हुए कंपनी की वैल्यूएशन को $2.5 बिलियन तक पहुँचा दिया है।

दरसल महामारी के समय जब कई खेलों का आयोजन रुका हुआ है, ऐसे में देश ही नहीं दुनिया भर का सबसे चहेता और बड़ा क्रिकेट लीग Indian Premier League (IPL) कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रहा है, और इस  बार मौसम टाइटल स्पॉन्सरशिप की कमान हासिल की है Deam11 में, जिसका इसको अभी से फ़ायदा होता नज़र आने लगा है।

और इसी कड़ी में अब $225 मिलियन डॉलर के इस दौर के साथ Tiger Global Management, Tech Adjacencies, ChrysCapital और Footpath Ventures ने कंपनी पर भरोसा जताया। आपको बता दें Avendus Capital ने इस निवेश दौर में बतौर वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया।

लेकिन अब इस निवेश को हासिल करने के बाद Dream11 की पैरेंट कंपनी का पूरा ध्यान इसको भुनाने में होगा, क्योंकि IPL-2020 के टाइटल स्पॉन्सर का दर्जा हासिल करने के लिए कंपनी पहले ही $30 मिलियन से अधिक की राशि ख़र्च कर चुकी है। दरसल चीन और भारत के बीच बढ़ते तनाव के बीच Vivo द्वारा अपनी स्पॉन्सरशिप से ख़ुद ही पीछे हटने के बाद Dream11 को बोली के ज़रिए यह मौक़ा मिला है।

इस बीच इस प्लेटफॉर्म पर IPL के पिछले संस्करणों में अपेक्षित ट्रैफ़िक दर्ज नहीं किया गया है और इसलिए Dream11 इस बार मौक़े को पूरी तरह से भुनाने का काम करेगी। ज़ाहिर है Dream11 जैसे गेमिंग ऐप के लिए तो IPL का हर संस्करण सोने की खान जैसा है। लेकिन इसी बीच एक सच यह भी है कि यह गेम और इसके जैसे अन्य गेम अभी भी Google Play Store पर अपना रास्ता नहीं बना सके हैं, इसलिए अभी इस कंपनी को भी अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना पड़ेगा।

आपको बता दें अभी तक यह प्लेटफ़ॉर्म क़रीब 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं के होने का दावा करता है, जो 1 खिलाड़ियों की अपनी टीम चुन सकते हैं और दूसरों की तुलना में उनकी टीम के प्रदर्शन के आधार पर पैसे जीत सकतें हैं।

इस बीच Dream11 के मुख्य कार्यकारी और सह-संस्थापक हर्ष जैन ने कहा;

“एक भारतीय कंपनी के रूप में, हम अपने 10 करोड़ भारतीय खेल प्रशंसकों, निवेशकों, कर्मचारियों और भारत में समग्र गेम ईकोसिस्टम के लिए वैल्यू को जोड़ते हुए काफ़ी गर्व महसूस करते हैं। पिछले दो वर्षों में हमनें अपने क्षेत्र से जुड़ें गेमिंग आदि के अनुभव को बेहतरीन रूप से आगे बढ़ाया है। हमारे Make Sports Better के मक़सद  के ज़रिए हम स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के माध्यम से भारत और भारतीय प्रशंसकों के अनुभवों को और भी शानदार बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहें हैं।

इस बीच यह भी बता दें कीं Dream11 ने इस साल की शुरुआत में अपनी पैरेंट कंपनी के मुख्य व्यावसायिक उद्देश्यों की लिस्ट में “खेल की डिजिटल स्ट्रीमिंग के साथ-साथ खेलों के आयोजन और टिकटिंग” को भी शामिल कर लिया है।