facebook campus

कहते हैं धरती गोल है, अक्सर चीज़ें जहाँ से शुरू होती हैं, वहाँ कभी न कभी लौटती ज़रूर हैं। और अब लगता है इस कथन को Facebook ने एक बार फिर से सही साबित करने का मन बना लिया है। और यही कारण आही कि कभी सिर्फ़ छात्रों के लिए शुरू किए गये Facebook ने अब एक बार फिर से सिर्फ़ और सिर्फ़ छात्रों के लिए नया ‘Campus’ प्लेटफ़ोर्म लॉंच किया है।

आपको बता दें 5 महीने पहले इस सुविधा की सबसे पहले रिपोर्ट करने वालों में से The Tech Portal एक था। तब मशहूर रिवर्स इंजीनियर Jane Manchun Wong ने सोशल मीडिया पर एक ही लीक के माध्यम से इसकी झलक दी थी।

 

लेकिन अब यह सबके सामने आ चुका है और कंपनी ने अधिकारिक तौर पर इसका ऐलान कर दिया है। लेकिन इतना बता दें कि Facebook Campus को फ़िलहाल एक अलग प्लेटफॉर्म के बजाय मुख्य Facebook ऐप के एक हिस्से के रूप में ही लॉन्च किया जाएगा।

ज़ाहिर है यह Mark Zuckerberg द्वारा शुरू किए गये Facebook की इस यात्रा के शुरुआती दिनों यानि क़रीब 12-14 साल पहले के समय की याद दिलाता है।

दरसल Harvard  के छात्रों के लिए बतचीतआदि के लिए एक इंट्रा-कॉलेज प्लेटफ़ोर्म के रूप में शुरू हुआ Facebook धीरे धीरे दुनिया भर में लोगों के बीच लोकप्रिय होता चला गया और आलम यह है कि अब इसके दुनिया भर में 2.7 बिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता हैं। पर इतना ज़रूर है कि अपने इस सफ़र के दौरान कंपनी ने अपने मूल प्लेटफ़ोर्म के साथ ही साथ कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ोर्म का या तो अधिग्रहण कर लिया या फिर उनके जैसी ही सेवाएँ शुरू कर दी।

दरसल यह नया Campus सेक्शन छात्रों के लिए एक निजी स्थान होगा, जहाँ छात्र अपने सहपाठियों आदि के साथ जुड़ सकेंगें। उपयोगकर्ता विभिन्न इन-कैंपस सोशल सर्किलों से कैंपस इवेंट्स को सर्च करने और चैट रूम बनाने में भी सक्षम होंगे। इसमें रजिस्टर करने के लिए छात्रों को अपनी शिक्षण संस्था से मिलने वलय मेल आईडी (.edu) की आवश्यकता होगी।

साथ ही Facebook ने यह भी ऐलान किया है कि इस फीचर को Watch, News, Marketplace जैसे टैब्स  के साथ ही मौजूद ‘More’ विकल्प के अंतर्गत जोड़ा जाएगा।

ग़ौर करने वाली बात यह है कि COVID-19 की इस वैश्विक महामारी के बीच स्कूल कॉलेज बंद हैं और ऐसे में छात्रों को अपने साथियों आदि से जुड़ने आदि में मुश्किलें आ रहीं हैं। और अपने इस नए फ़ीचर के साथ Facebook इन्हीं छात्रों को एक साथ जोड़ने और साथ एक जगह लाने की उम्मीद कर रहा है,और यह न केवल शैक्षिक, बल्कि एक ऑनलाइन माध्यम से एक संस्था का हिस्सा बन उन्हें सामाजिक रूप से और प्रभावी बनाने में भी मदद करेगा।

फ़िलहाल लॉन्च के समय तक Facebook Campus ने सिर्फ़ अमेरिका के 30 विश्वविद्यालयों के साथ ही साझेदारी की है और इसके बाद ही वह बड़े पैमाने पर इसका विस्तार करता नज़र आएगा।

इस Facebook Campus फ़ीचर का लाभ उठाने के लिए छात्रों को .edu मेल आईडी, ग्रैजूएशन के वर्ष, आदि जैसी जनाकरियों को भरनाकरना होगा।

इसके साथ ही व्यापाक बेहतर अनुभव के लिए और इसको एक निजी स्थान प्रदान करने के लिए Facebook ने यह भी फ़ैसला लिया है कि इसको विज्ञापन से नहीं जोड़ा जाएगा।

साथ ही फ़िलहाल इस सुविधा को आज़माने के लिए एलिजिबल उपयोगकर्ताओं को नोटिफ़िकेशन भेजे जाएँगें, यह आपकी सर्च हिस्ट्री के आधार पर हो सकता है, जिसमें देखा जाएगा कि क्या आप नियमित रूप से अपने विश्वविद्यालय आदि के साथ बातचीत करते हैं या नहीं।