Times Group की डिजिटल इकाई Times Internet ने मार्च 2020 को समाप्त वित्तीय वर्ष को लेकर अपनी राजस्व रिपोर्ट पेश की और इस रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने अपने राजस्व में 24% की छलांग लगाते हुए ₹1,625 करोड़ का आँकड़ा छूने में कामयाबी पाई।

इसके साथ ही टाइम्ज़ Internet के मासिक उपयोगकर्ता में भी इस वित्तीय वर्ष में 23% की बढ़ौतरी हुई, जो आँकड़ा 557 मिलियन तक पहुँचा। वहीं इसके दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता भी बढ़कर 111 मिलियन तक हो गए हैं। वित्त वर्ष 2020 में मासिक पेजव्यू भी बढ़कर 67 बिलियन के आँकड़े को छू सके, जो पिछले वित्त वर्ष में 47 बिलियन के मुक़ाबले 44% अधिक है।

ज़ाहिर है ये आंकड़े कंपनी को भारत में सबसे बड़ा डिजिटल नेटवर्क बनाते हैं, और इससे आगे सिर्फ़ टेक दिग्गज़ कंपनियाँ Google और Facebook ही खड़ी आती हैं।

इस बीच ध्यान देने वाली बात यह भी है कि Times Internet असल में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ोर्म MX Player, म्यूज़िक स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ोर्म Gaana, रियल एस्टेट पोर्टल Magicbricks, रेस्तरां रिज़र्वेशन प्लेटफ़ोर्म Dineout, पर्सनल फ़ाइनेंस ऐप ETMoney, समाचार वेबसाइटों The Times of India, The Economic Times, and Navbharat Times, क्रिकेट पोर्टल CricBuzz, लाइफस्टाइल साइट्स Indiatimes, MensXP और iDiva और एडटेक वेंचर Gradeup आदि दर्जन भर बड़े इंटरनेट प्लेटफ़ोर्म का संचालन करता है।

इसके साथ ही TIL को Time Group में शामिल करने के साथ ही साथ कंपनी इसके ज़रिए एक पेपर भी प्रकाशित करती है।

दिलचस्प यह भी है कि वर्तमान में राजस्व कमाने के लिए इसका मुख्य आधार, विज्ञापन राजस्व भी इस वित्तवर्ष के दौरान 22% तक बढ़ा।

इस बीच कंपनी का कहना है कि वह अपने राजस्व के ज़रियों में भी विविधता ला रहीं हैं, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में इसने सब्सक्रिप्शन और लेन-देन के कारोबार जैसे रास्ते भी तलाशें हैं। कंपनी ने कहा कि ये अब विज्ञापन और व्यवसाय दोनों को ही तेज़ी से बढ़ाने की दिशा में काम करेगी।

आपको बता दें Times Internet ने पिछले साल 2 मिलियन सब्स्क्राइबर का आँकड़ा पार कर लिया है, जिसमें सीधे तौर पर 62% की वृद्धि दर्ज की गई। इसके पीछे Times Prime और अन्य सब्स्क्रिप्शन आधारित सेवाओं का योगदान कहा जा रहा है।

इसके साथ ही लेन-देन के कारोबार में पिछले साल राजस्व में 75% की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि वार्षिक GMV में 68% की वृद्धि भी कंपनी को हुई। वहीं लेन-देन के कारोबार जैसे कि Dineout, Qureka और Gradeup ने पिछले साल आठ गुना वृद्धि हासिल की है।