आत्मनिर्भर भारत पहल को और भी मज़बूत करते हुए भारतीय गेम डेवलपर्स ने अब हाल ही में बैन हुए बेहद लोकप्रिय PUBG का विकल्प विकसित करना शुरू कर दिया है।

और इसी शुरुआती नामों में अब शुमार हुआ है ‘FAU-G’ जो इसलिए ख़ास है क्योंकि इसको प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार का समर्थन मिल चुका है। ‘FAU-G’, या “Fearless and United-Guards” फ़िलहाल अभी विकास के स्तर पर ही है, और जल्द ही मोबाइल गेम के रूप में सामने आ सकता है।

यह घोषणा लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने की, जिन्होंने कहा:

Supporting PM Narendra Modi’s Atma Nirbhar movement, proud to present a multiplayer action game, Fearless And United -…

Posted by Akshay Kumar on Friday, September 4, 2020

ज़ाहिर है यह ऐलान तब हुआ है जब कुछ दिन पहले ही भारत ने PUBG Mobile को देश में अन्य 117 चीनी ऐप के साथ बैन कर दिया था। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत इस बैन को मंजूरी देते हुए कहा गया था कि ये ऐप “भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए ख़तरा हैं।”

इस बीच कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि यह क़दम वापस से लद्दाख बॉर्डर पर चीन की हरकतों के चलते लिया गया है, जैसा कि TikTok के साथ भी किया गया था।

इस बीच FAU-G नामक यह मल्टीप्लेयर एक्शन गेम असल में न सिर्फ़ मनोरंजन बल्कि शैक्षिक मूल्य पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। खेल के खिलाड़ी भारतीय सैनिकों के बलिदानों के बारे में जानेंगे, और इससे होने वाली आय का 20% BharatKeVeer ट्रस्ट को दिया जाएगा, जो कि पाकिस्तान सेना द्वारा प्रायोजित भारतीय सैनिक शिविरों पर 2019 के घातक पुलवामा आतंकी हमले के बाद बनाया गया था।

बता दें इस गेम को बेंगलुरु स्थित nCore Games द्वारा विकसित किया जा रहा है जो भारतीय गेमिंग उद्योग की दिग्गज कंपनी के रूप में जानी जाती है। इस बीच इस गेम के बारे में बहुत अधिक जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

लेकिन इतना सांड है कि यह FAU-G नामक गेम जल्द से जल्द Play Store और App Store में अपनी जगह बनाना चाहेगा। क्योंकि जैसा कि TikTok के वक़्त भी देखा गया था, बाज़ार में तेज़ी से इन ऐप्स के विकल्प खड़े होते हैं और ऐसे में पहले आने वाला थोड़े लाभ में ज़रूर दिखाई देता है। इस बीच रिपोर्ट और डेटा बताते हैं कि खिलाड़ियों ने बैन के बाद Call Of Duty की ओर तेज़ी से रुझान किया है, जिसका मोबाइल संस्करण भी चीन की Tencent गेमिंग सहायक कंपनी TiMi studios द्वारा विकसित किया गया है।

इस बीच इन जैसे खेलों में विशेष रूप से ‘Battle Royale’ मोड के साथ बाज़ार में उतरना आसान बात नहीं है। यहाँ तक कि PUBG के इतने लोकप्रिय होने के बाद भी उसके इस मोड को एकदम सटीक नहीं कहा जाता था।

फ़िलहाल आपको बता दें कि PUBG के भारतीय संस्करणों को पहले ही Google Play Store और Apple App Store से हटा दिया गया है।