जुलाई में Walmart Wholesale का अधिग्रहण करने के बाद Flipkart ने अब अधिकारिक रूप से एक नया ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिया है।

दरसल इस नए Flipkart Wholesale प्लेटफ़ोर्म के साथ Flipkart अब पूरी तरह से B2B क्षेत्र में आक्रामक तौर पर उतरने की तैयारी कर चुका है। और अब कंपनी सीधे तौर पर भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ कहे जाने वाले किराना स्टोरों को लुभाती नज़र आएगी।

कंपनी ने अपनी एक प्रेस रिलीज़ में कहा कि अब बाजार किसी भी स्मार्टफोन पर ऐप के रूप में उपलब्ध होगा।कंपनी के अनुसार;

“Flipkart Wholesale को डिजिटल B2B मार्केट के रूप में स्थानीय मैन्युफैक्चरर्स को रिटेलर्स से जोड़ने और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके पूरे होलसेल मार्केटप्लेस को उंगलियों पर लाने के उद्देश्य से लॉंच किया गया है।”

फ़िलहाल यह देश के कुछ चुनिंदा क्षेत्रों जैसे गुरुग्राम, दिल्ली और बेंगलुरु सहित आदि के साथ साथ मुंबई में शुरू किया गया है और फ़िलहाल सिर्फ कपड़ों संबंधी सुविधा प्रदान करता है। लेकिन 2020 के अंत तक Flipkart अपनी इस लिस्ट में सामानों की एक व्यापाक श्रेणी जोड़ने के साथ ही साथ अन्य 20 शहरों में भी सेवाओं के प्रसार का लक्ष्य लिए चल रहा है।

कंपनी को अभी क़रीब 300 से अधिक रणनीतिक साझेदारों के जुड़ने की उम्मीद है और 2 महीने में क़रीब 2 लाख नई लिस्टिंग को भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी का दावा है कि कुछ ही दिनों में इस B2B प्लेटफॉर्म पर 50 ब्रांड और 250 से अधिक स्थानीय निर्माता जुड़ चुकें होंगें। कंपनी ने कहा;

“Flipkart Wholesale असल में इस इकोसिस्टम के लिए एक वन-स्टॉप समाधान है, जो भारतीय व्यवसायों को किफ़ायती मूल्य पर उत्पादों की एक विस्तृत श्रेणियों की पेशकश करेगा और टेक्नॉलजी की मदद से उनके अनुभव को और भी सुखद बनाएगा।”

 

इस बीच इस नई घोषणा के साथ Flipkart भारत के ऑफ़लाइन खुदरा क्षेत्र की ओर रुख करने वाला सबसे नवीनतम ई-कॉमर्स दिग्गज बन गया। दरसल Amazon और मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली JioMart ने भारतीय अर्थव्यवस्था की इस रीढ़ को पहले ही पहचानते हुए कई संबंधित सेवाओं की शुरुआत कर दी है।

इस बीच Flipkart Wholesale के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख, आदर्श मेनन ने कहा;

“B2B ग्रुप में इस मजबूत क्षमता के साथ हम इन छोटे व्यवसायों को किफ़ायती दामों में एक विस्तृत चयन सुविधा प्रदान कर सकेंगें, जिसमें हमारा मुख्य ध्यान MSMEs को लेकर होगा, जिनको टेक्नॉलजी के माध्यम से हम बेहतरीन सहूलियत प्रदान करेंगें। चाहे किराने का सामान हो या सामान्य व्यापार या फैशन, इन व्यवसायों में आकर्षक ऑफ़र और प्रोत्साहनों के साथ उत्पादों के व्यापक चयन के लिए एक-स्टॉप समाधान के रूप में डेटा-संचालित सिफारिशों के साथ तेज और विश्वसनीय नेटवर्क प्रदान किया जाएगा।”

इसके साथ ही पार्टनर्स को नकदी आदि का प्रबंधन करने के लिए एक आसान क्रेडिट सुविधा भी दी जाएगी। साथ ही साथ Flipkart द्वारा सुनिश्चित गुणवत्ता वाले उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला, एक आसान ऑर्डर ट्रैकिंग सुविधा और सुविधाजनक ऑर्डर व रिटर्न और उत्पाद संबंधी सारी जानकारी दुकानदरों को मिल सकेगी। साथ ही Flipkart क्षेत्र के हिसाब से माँग को समझते हुए अनुभव को और भी बेहतर बनाने का प्रयास करेगा।

Flipkart Wholesale असल में Best Price की टीम के शानदार मर्चेंडाइजिंग एक्सपीरियंस, ब्रांड्स के साथ उनके मजबूत रिश्तों, सर्विसिंग और Best Price Stores के संचालन में 12 साल से अधिक के अनुभव का भी पूरा लाभ उठा सकेगी । इसके ज़रिए Flipkart Wholesale अपने कारोबार को किराना और MSMEs की ज़रूरतों को पूरा करने वाले मॉडल के हिसाब से विकसित करता नज़र आएगा।

इस बीच आपको बता दें Flipkart ने ‘Flipkart Quick’ नाम से हाल ही में हाइपरलोकल डिलीवरी सेवा का आग़ाज़ भी किया है।