एडटेक स्टार्टअप Eruditus ने Facebook के संस्थापक और सीईओ Mark Zuckerberg और Priscilla Chan के Chan Zuckerberg Initiative की भागीदारी के साथ Leeds Illuminate और Prosus Ventures (Naspers Ventures) के नेतृत्व में $113 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

ईटी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़ इस निवेश दौर में मौजूदा निवेशकों Sequoia India और Ved Capital ने भी भाग लिया।

रिपोर्ट के अनुसार लगभग $20 मिलियन का निवेश जहाँ सेकेंडरी कैश आउट के तौर पर हुआ, वहीं कंपनी में $93 मिलियन का निवेश किया गया है।

इस बीच सूत्रों के हवाले से यह भी कहा गया है कि इस नए निवेश के बाद कंपनी का मूल्यांकन $800 मिलियन तक पहुँच गया है।

आपको बता दें Ed-Tech प्लेटफ़ोर्म Eruditus असल में अमेरिका, यूरोप, लैटिन अमेरिका, भारत और चीन के तटॉप विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी कर पेशेवर शिक्षा की पेशकश करता है।

Eruditus सह-संस्थापक और सीईओ, अश्विन डेमेरा की माने तो कंपनी ने MIT, Columbia, Harvard, Cambridge, INSEAD, Wharton, UC Berkeley और NUS सहित 30 से अधिक विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी की है, कई भाषाओं में 100 से अधिक पाठ्यक्रमों का शुभारंभ भी किया है।

स्वाभाविक रूप से Eruditus ने भी अन्य Ed-Tech प्लेटफ़ोर्म की तरह ही COVID-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में दोगुने से अधिक की वृद्धि दर्ज की है। लेकिन उन पाठ्यक्रमों से कंपनी का राजस्व सूखा ही रहा, जिनमें ऑफ़लाइन क्लास की आवश्यकता होती है।

इस दौरान रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने कहा कि वह अपने राजस्व का 25% मिश्रित पाठ्यक्रमों से कमाती थी, जो इन-कैंपस सीखने आदि जैसी सुविधाओं को शामिल करता है। लेकिन महामारी के दौरान से ही स्कूल-कॉलेज के बंद होने से ऑफ़लाइन क्लास संबंधी पेशकश लगभग बंद सी ही हैं।

इस बीच इस बात में कोई संदेह नहीं है कि Eruditus हाल ही में तेज़ी से निवेशकों की निगाहों में आने वाले और अपनी वैल्यूएशन में तेज बढ़त दर्ज करने वाले Ed-Tech प्लेटफ़ोर्म में से एक है।

आपको बता दें इन महीनों में Byju’s ने भी अपनी $6 बिलियन की वैल्यूएशन में बढ़त दर्ज करते हुए इसको $8 बिलियन तक पहुँचा दिया और हाल ही में जून में इसकी वैल्यूएशन $10.5 बिलियन तक पहुँच गई।

वहीं लाइव ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफ़ोर्म Vedantu की वैल्यूएशन जहाँ बढ़ कर $600 मिलियन तक हो गई वहैं Unacademy भी सूत्रों के अनुसार $1.3 बिलियन की वैल्यूएशन पर SoftBank से निवेश के लिए बातचीत के दौर में बताया जा रहा है।