byjus-to-become-indias-most-valuable-startup-with-16-5-bn-dollar-valuation

भारत का लोकप्रिय EdTech स्टार्टअप BYJUs एक बार फिर से ख़बरों में है और वह इसलिए क्योंकि इस बार इस स्टार्टअप ने Yuri Milner के निवेश फ़ंड DST Global से अपने जारी निवेश दौर में $122 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

आपको याद दिला दें कुछ ही महीने पहले सिलिकॉन वैली आधारित निवेश Mary Meeker के Bond Capital द्वारा $10.5 बिलियन की वैल्यूएशन पर BYJUs में $23 मिलियन का निवेश करने की ख़बरें सामने आई थीं।

इस बीच कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में दायर किए गए नियामक दस्तावेजों के अनुसार BYJUs ने 42,666 सीरीज़-F शेयर DST Global को ₹908.9 करोड़ में आवंटित किए हैं।

वहीं बेंगलुरु आधारित इस स्टार्टअप को उम्मीद है कि यह मौजूदा दौर में $400 मिलियन तक का निवेश हासिल कर पाएगा। लेकिन इतना ज़रूर है कि अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि DST Global व अन्य निवेशक किस वैल्यूएशन पर स्टार्टअप में निवेश कर रहें हैं।

आपको बता दें इस साल जनवरी में अब तक BYJUs ने Tiger Global और General Atlantic सहित कुल $550 मिलियन का निवेस हासिल कर लिया है। Tiger Global और General Atlantic दोनों में से हर एक ने जनवरी में $200 मिलियन का निवेश किया था। उस दौर में कंपनी की वैल्यूएशन $8 बिलियन से अधिक की कही जा रहीं थी।

लेकिन COVID-19 के चलते मिले उछाल के बाद से ही इस स्टार्टअप की वैल्यूएशन $2 बिलियन बढ़ी हुई बताई जा रही है। दरसल रजिस्टर उपयोगकर्ताओं के 57 मिलियन तक बढ़ने के बाद कंपनी में निवेशकों की रुचि बढ़ी है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इसने 3.5 मिलियन से अधिक सशुल्क ग्राहकों को काफ़ी जल्दी रजिस्टर कर लिया है।

BJYUs की मानें तो फ़िलहाल यह हर महीने 300,000 से अधिक नए ग्राहकों को जोड़ रहा है, और इसका साफ़ का कारण यह भी है कि फ़िलहाल पूरे भारत में स्कूल बंद हैं।

लेकिन COVID-19 के हालातों का फ़ायदा पाने वाली BYJUs इकलौती एड-टेक कंपनी नहीं है। ख़बरों के मुताबिक़ Unacademy भी जापान के SoftBank के नेतृत्व में $150 मिलियन जुटाने की कोशिश कर रहा है, जिसमें कंपनी की वैल्यूएशन $1.3 बिलियन तक होने का अनुमान है।

साथ ही Vedantu भी अपनी वैल्यूएशन को $600 मिलियन तक बढ़ी बता रहा है, तब जब इसने हाल ही में ही अमेरिकी Coatue Management से $100 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

वहीं BYJUs अब अमेरिका जैसे बाजारों में भी अपना विस्तार करना चाहता है, और शायद इसके लिए ही इसने हाल में ऑल-कैश डील के तहत $300 मिलियन में WhiteHat Jr का अधिग्रहण किया है।

इतना ही नहीं बल्कि अमेरिकी बाज़ार में अपने पैर जमाने के इरादे से कंपनी ने जनवरी 2019 में $100 मिलियन में अमेरिका आधारित एड-टेक खिलाड़ी Osmo का भी अधिग्रहण किया था।

इतना ही नहीं इसने Disney के साथ साझेदारी करके 6-8 साल के बच्चों के लिए Byju’s Disney Early Learn App को को पेश किया था।