Triller

TikTok के वर्तमान हाल को देखते हुए दुनिया भर में काफ तेज़ी से इसके विकल्प उभर कर सामने आने लगें हैं। और अगर अमेरिकी बाज़ार में ऐसे ही एक विकल्प की बात करें तो उनमें से एक है Triller जिसने अब भारत में भी तेज़ी से अपना विस्तार करने के लिए Reliance के मालिकाना हक़ वाले JioSaavn के साथ साझेदारी का ऐलान किया है।

लेकिन सबसे ख़ास यह है कि Triller के कहा यह ऐलान दोनों कंपनियों की आगामी कुछ बड़ी साझा घोषणाओं में से एक है। बता दें JioSaavn के साथ अपने सौदे में Triller को अब JioSaavn ऐप में एम्बेड किया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि JioSaavn ऐप की होम स्क्रीन पर एक बटन होगा जो उपयोगकर्ताओं को JioSaavn के संगीत का उपयोग करके Triller वीडियो बनाने की अनुमति देगा। साथ ही JioSaavn ऐप पर स्ट्रीम किया गया कोई भी म्यूज़िक वीडियो स्वचालित रूप से एक Triller वीडियो होगा।

ज़ाहिर यह भारत में Triller के उपयोग और उपयोगकर्ताओं को बढ़ावा देने में मदद करेगा। इस डील को लेकर Triller के कार्यकारी अध्यक्ष और Proxima के सह-मालिक Bobby Sarnevesht ने कहा;

“हम न केवल भारत की सबसे बड़ी कंपनी बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण कंपनियों में से एक के साथ साझेदारी करके काफ़ी उत्साहित हैं। JioSaavn के ऐप के भीतर इस तरह प्रमुख जगह मिला वाक़ई एक बेहतरीन सम्मान है। हम अपने 300M उपयोगकर्ताओं को शानदार और सर्वश्रेष्ठ सेवाएँ प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे।”

वहीं दूसरी ओर JioSaavn के सह-संस्थापक और सीईओ ऋषि मल्होत्रा ​​ने इस नई साझेदारी को लेकर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि यह नई साझेदारी मुख्यतः नए कलाकारों को अपनी क्रीएटिविटी आदि को ज़ाहिर करने का एक मंच प्रदान करेगी। और उन्हें यह भी विश्वास है कि इससे दोनों कंपनियों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी।

ज़ाहिर है यह सब ऐसे समय में हो रहा है जा भारत सरकार ने 58 अन्य चीनी ऐप्स के साथ TikTok को भी देश से बैन कर दिया है। और इसका परिणाम यह रहा कि TikTok की ही तरह इसकी कई क्लोन ऐप बाज़ार में आ चुकी है और उनमें से कई काफ़ी तेज़ी से अपनी जगह भी बनाने में कामयाब साबित हो रहीं हैं।

यहाँ तक कि Facebook भी ख़ुद को इससे दूर नहीं रख सका और इसने Instagram में Reel के साथ ही साथ अपनी Facebook ऐप पर भी वीडियो बनाने और शेयर करने की सहूलियत दे दी है।

वहीं अमेरिका में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं। राष्ट्रपति Donald Trump ने देश में TikTok के बैन का ऐलान कर दिया है और ऐसे में Triller जैसे प्रतिद्वंदियों को काफ़ी बढ़त मिली है। इस बीच Triller ने भारत सहित 50 से अधिक देशों में नम्बर 1 डाउनलोड किया जाने वाला एकमात्र ऐप होने का भी रिकॉर्ड बनाया है। और JioSaavn के साथ साझेदारी इसकी व्यापक विस्तार योजनाओं का ही हिस्सा है।

दिलचस्प यह है कि Triller जहाँ एक ओर TikTok के सबसे बड़े बाज़ार रहे देशों में नए उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है, वहीं Reliance भी हाल ही में अपने Jio Platforms में रिकॉर्ड फ़ंडिंग हासिल करने के बाद अब सोशल मीडिया क्षेत्र की ओर भी रुझान करता नज़र आ रहा है।

इस बीच बता दें JioSaavn पहले से ही कुछ बड़े संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक है और इसमें Sony Music, Amazon और Shazam जैसे कुछ अहम नाम प्रमुख साझेदार भी हैं।