भारत की कैब सेवा प्रदाता Ola अब अपने इन-हाउस ब्रांडों की संख्या में वृद्धि करके अपने फ़ूड कारोबार का विस्तार करने जा रही है। और यह ख़बर ईटी की एक नई रिपोर्ट के ज़रिए सामने आ सकी है।

दरसल इस रिपोर्ट के मुताबिक़ पिछले नौ महीनों में Ola Foods ने तीन नए ब्रांड Bowlsome, Paratha Experiment, और Meal Kits लॉन्च किए हैं और अपने टॉप ब्रांड Khichdi Experiment के तहत इसका संचालन कर रहा है। इतना ही नहीं बल्कि Ola Foods की योजना आगामी सालों में 8-10 ब्रांडों के साथ महानगरों से परे छोटे शहरों तक अपना विस्तार करने की है।

दरसल रिपोर्ट में ईटी ने Ola Foods के सीईओ, Pranay Jivrajka के हवाले से यह बताया कि Khichdi Experiment असल में कंपनी के लिए एक श्रेणी निर्माता के रूप में साबित हुआ, जिसको अब कंपनी और भी आगे विस्तारित करने की योजना बना रही है।

आपको याद दिला दें कि अक्टूबर में Ola ने अपने फूड डिलीवरी मार्केटप्लेस FoodPanda को बंद करने के बाद, Khichdi Experiment की शुरुआत करने हुए ख़ुद के निजी फ़ूड ब्रांड बनाने की पहल तेज कर दी थी।

लेकिन ज़ाहिर है COVID-19 के हालातों के चलते Ola को भी अन्य कंपनियों की तरह अपने फ़ूड के कारोबार को थोड़े दिनों के लिए ठंढे बस्ते में डालना पड़ा। लेकिन अब कंपनी चाहती है कि रिकवरी के इस दौर में वह भी तेज़ी से अपने Ola Foods का विस्तार करे।

बात यह है कि Zomato की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फूड डिलीवरी बिजनेस ने COVID-19 के पहले की तुलना में वॉल्यूम के लिहाज़ से 80% रिकवरी दर्ज की है, हालाँकि डाइन-इन अभी भी 10% से कम है।

और ऐसे में ज़ाहिर है कि Ola इस सुनहरे अवसर को खोना नहीं चाहता और अब यह भी अपने मूल बिज़नेस जिसमें कई जानकारों के मुताबिक़ कंपनी फ़िलहाल 20-25% तक की ही रिकवरी देख पा रही है, के साथ ही साथ अपने Ola Foods की ओर भी ध्यान देना चाहती है।

इस बात में कोई शक नहीं कि मौजूदा समय में क्लाउड किचन व्यवसाय में देश के भीतर कई प्रतिद्वंद्वियों के बीच जंग चल रही है, लेकिन इस क्षेत्र को ही आगामी भविष्य कहा जा रहा है और ऐसे में हर बड़ी कंपनी इसमें अपनी मौजूदगी दर्ज करवाने के साथ ही साथ उसको मज़बूत भी करना चाहती है।

इस क्षेत्र में Rebel Foods भारत की सबसे बड़ी क्लाउड किचन चेन कही जाती है, जो रेडी-टू-कुक किट्स, मीट, पैकेज्ड स्नैक्स और 12 ब्रांडों में निवेश कर अपने बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हुए विस्तार की योजना बना रही है।

आपको बता दें फ़िलहाल बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली और पुणे में Ola Foods की 50 किचन शहर के आधे ग्राहकों को कवर करती हैं। और जिस तरह क्लाउड किचन का कारोबार विश्व स्तर पर तेज़ी से बढ़ रहा है, Ola इसको लेकर और भी आशवादी होता जा रहा है।

हालाँकि देश के इस क्षेत्र में भी Ola को कड़ी टक्कर मिल रही है, जिसमें FreshMenu, Eat.fit, Rebel Foods का Faasos, Lunch Box, और Behrouz आदि शामिल हैं। इसके साथ ही Swiggy द्वारा लॉंच किया गया Brandworks भी कुछ इसी तरह के मॉडल पर काम करता है।