google-india-pauses-play-billing-policy-after-cci-order

एक बड़ी घोषणा के तहत Google ने बुधवार को ऐलान किया कि वह भारत में Kormo Jobs नाम से अपना एक नया जॉब सर्च प्लेटफ़ोर्म लॉंच कर रहा है। इसकी ख़ासियत यह है कि यह ऐप एंट्री-लेवल जॉब सर्च में लाखों लोगों को मदद करता नज़र आएगा।

ज़ाहिर है कि Kormo Jobs के ज़रिए असल में Google अब भारत में Microsoft के मालिकाना हक़ वाले LinkedIn को टक्कर देना चाहता है।

बता दें Google ने सबसे पहले 2018 में बांग्लादेश में Kormo Jobs को लॉन्च किया था और पिछले साल ही कंपनी ने इंडोनेशिया में इसका विस्तारित किया था। आपको बता दें Google ने Kormo को भारत में Jobs ब्रांड के तहत Google Pay ऐप पर Spot के रूप में उपलब्ध कराया है।

असल में Google का कहना है कि इसके द्वारा निवेश हासिल करने वाले बैंगलोर आधारित स्टार्टअप्स Zomato और Dunzo ने प्लेटफ़ॉर्म पर 2 मिलियन से अधिक सत्यापित नौकरियां पोस्ट की हैं।

Google के अनुसार वह वह भारत में Kormo Jobs के तहत Google Pay पर Jobs Spot को रीब्रांड कर रहा है। लेकिन इसके साथ ही कंपनी अपने सबसे अहम विदेशी बाजारों में से एक में इसका एक अलग Andorid ऐप भी उपलब्ध करा रहा है।

आपको इस प्लेटफ़ोर्म पर एंट्री लेवल की जॉब के साथ ही साथ नए स्किल सीखने और आसानी से CV बनाने की भी सहूलियत उपलब्ध करवाई गई है। दिलचस्प यह है कि Kormo Jobs के रीजनल मैनेजर और ऑपरेशन लीड, Bickey Russell ने कहा कि कंपनी भविष्य में ऐप में नई सुविधाओं और नौकरियों को लाने के लिए निवेश करना जारी रखेगी।

ज़ाहिर है जॉब सर्च प्लेटफ़ोर्म भारत जगत में एक बड़ी माँग वाला क्षेत्र है और ऐसे में Google इस क्षेत्र में मौजूद सभी संभावनाओं को इस्तेमाल करना चाहता है।

दरसल कंपनी ने 2017 में अमेरिका में एक जॉब सर्च इंजन लॉन्च किया, और बाद में इसका विस्तार कई बाजारों में हुआ। वहीं इस महीने की शुरुआत में ही कंपनी ने पहली बार भारत में एक वर्चुअल विजिटिंग कार्ड सुविधा शुरू की है।

अब इस श्रेणी में उतरने के साथ ही Google ने अब LinkedIn को टक्कर देने की पहल शुरू कर दी है। और काफ़ी हद तक Google के लिए यह फ़ायदेमंद भी साबित हो सकता है, क्योंकि भारत में संभावनाओं से भरे इस बाज़ार में LinkedIn की उपस्थिति या कहें तो विकास दर बहुत अधिक प्रभावित करने वाली नहीं है।

देखा जाए तो App Annie की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ जुलाई के महीने में LinkedIn एंड्रॉइड ऐप पर लगभग 24 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे, जिनका आँकड़ा एक साल पहले इसी अवधि के दौरान लगभग 22 मिलियन था। वहीं Google भारत में लगभग 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है।

मौजूदा महामारी के हालतों में भारत में बेरोज़गारी की दर काफ़ी तेज़ी से बढ़ी है और ऐसे में हर कोई रोज़गार के नए अवसरों की तलाश कर रहा है। और लॉकडाउन जैसे माहौल में जॉब तलाशने के लिए भला ऑनलाइन से बेहतर क्या विकल्प हो सकता है। और शायद इसी बात का फ़ायदा अब ये कंपनियाँ उठाना चाहती हैं।