COVID-19 महामारी ने ऑनलाइन सेवाओं के लिए एक नया रास्ता सा खोल दिया है और ये सेवाएँ प्रदान करने वाली कंपनियाँ भी इन सभी रास्तों का भरपूर लाभ उठाना चाहती हैं।

और इसमें सबसे आगे नज़र आ रहीं हैं ई-रिटेल कंपनियां, जो फ़िलहाल भारत में अपने पैर और प्रमुखता से जमाने के अवसर तलाशती नज़र आ रहीं हैं। और इसी दिशा में हमनें देखा था कि फ़ूड डिलीवरी कंपनियाँ जैसे Swiggy और Zomato ने चुनिंदा भारतीय राज्यों में शराब की डिलीवरी का भी पायलट शुरू कर दिया था।

और कुछ दिन पहले Amazon ने भी अपनी Amazon Pharmacy के ज़रिए बेंगलुरु में ऑनलाइन दवा की डिलीवरी का आग़ाज़ किया था।

और अब बारी थी Walmart के मालिकाना हक़ वाले Flipkart की और अब इस भारत की सबसे बड़ी ई-रिटेल कंपनियों में से एक ने भारत के पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल और ओडिशा में शराब की डिलीवरी की सेवा शुरू कर दी है, और यह खाबर Reuters के हवाले से प्रकाशित के रिपोर्ट में सामने आई है।

दरसल Reuters ने इन दो राज्यों की सरकारों के जारी किए हुए पत्रों के लिहाज़ से बताया कि Flipkart अपने उपयोगकर्ताओं को एक प्रसिद्ध स्पिरिट निर्माता कंपनी Diageo द्वारा समर्थित HipBar नामक प्लेटफ़ोर्म के ज़रिए साझेदारी के माध्यम से शराब की डिलीवरी की सुविधा देने की अनुमति हासिल कर चुकी है। यह ई-कॉमर्स दिग्गज़ असल में HipBar के लिए तकनीकी सेवा प्रदाता के रूप में काम करती नज़र आएगी, जिसकी इसको अनुमति दी गई है।

इस नयी डील के अनुसार Flipkart के उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्म के माध्यम से HipBar के एप्लिकेशन का उपयोग कर सकेंगे, और सीधे Flipkart ऐप के माध्यम से ऑर्डर दे सकेंगे। इसके बाद HipBar रिटेल दुकानों से समान लेकर सीधा आपके दरवाजे पर पहुंचाएगा।

आपको बता दें पश्चिम बंगाल में पहले ही Flipkart के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Amazon ने इसी सेवा के लिए मंज़ूरी हासिल कर ली है और इसने जून से ही राज्य में शराब डिलीवरी की सेवा का आग़ाज़ कर दिया है।