Amazon ने भारत के तेज़ी से बढ़ते ऑनलाइन दवा डिलीवरी बाजार की ओर रूख करते हुए आज बेंगलुरु में Amazon की शुरूआत कर दी है। जी हाँ! अपने मजबूत सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स नेटवर्क के ज़रिए Amazon अपने ऑनलाइन चैनल के माध्यम से दवाओं, स्वास्थ्य उपकरणों, अन्य सामानों की डिलीवरी सेवा प्रदान करेगा।

ज़ाहिर है Amazon ने इस प्रतिस्पर्धा से भरे क्षेत्र में क़दम रखा है, जिसमें NetMeds, 1mg, PharmEasy और Medlife जैसी कंपनियाँ पहले ही अपने पैर काफ़ी हद तक जमा चुकीं हैं। इसके साथ ही कंपनी को Reliance से भी कड़ी प्रतिस्पर्धा मिलेगी, जिसने Amazon को टक्कर देने के लिए ई-कॉमर्स क्षेत्र में व्यापाक तौर पर क़दम बढ़ाएँ हैं। साथ ही Reliance कथित रूप से NedMeds के अधिग्रहण को लेकर भी बातचीत कर रहा है।

इस बीच Amazon के एक प्रवक्ता ने The Tech Portal को लॉन्च की पुष्टि करते हुए बताया;

“ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता के ही एक हिस्से के रूप में हम बैंगलोर में Amazon Pharmacy की शुरुआत कर रहे हैं, जिससे ग्राहकों को ओवर-द-काउंटर दवाओं के अलावा नुस्खे आधारित दवा के ऑर्डर की सहूलियत भी दी जाएगी। इसके साथ ही बुनियादी स्वास्थ्य उपकरणों और प्रमाणित विक्रेताओं से आयुर्वेद दवा भी उन्हें मिल सकेगी। फ़िलहाल यह सेवा काफ़ी ज़रूरी है क्योंकि यह ग्राहकों को घर पर सुरक्षित रह कर उनकी आवश्यक जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है।”

आपको बता दें Amazon अपने इस नए प्लेटफॉर्म पर प्रिस्क्रिप्शन मेडिसिन, आयुर्वेदिक दवा, हेल्थकेयर डिवाइस और सप्लीमेंट डिलीवर करता नज़र आएगा।

साथ ही इस प्लेटफ़ॉर्म में देश के अन्य ऑनलाइन फ़ार्मेसीज़ के समान लगभग सभी तरह के समान होंगें। यह क्षेत्र मौजूदा COVID-19 के चलते हुए लॉकडाउन के कारण नाटकीय वृद्धि दर्ज कर रहा है। और ज़ाहिर हैं अब लोगों का भरोसा भी इन सेवाओं की ओर बढ़ा है और Amazon इन्हीं सब का फ़ायदा उठाना चाहता है।

इस बीच खबर यह भी है कि यह सेवा पश्चिम बंगाल के हावड़ा आदि कुछ हिस्सों में भी शुरू कर दी गई है। और शायद जल्द ही कुछ समय परिक्षण करने के बाद Amazon इसको देशभर में लॉंच कर देगा।