कोरोनोवायरस महामारी ने भले दुनिया भर में बेरोजगारी की दर को बढ़ा दिया है, लेकिन अमीरों के बीच इसका असर अलग ही लग रहा है। दरसल इस कठिन समय में भी अमीर और भी अमीर होते नज़र आ रहें हैं।

और अब इसी कड़ी में अगला नाम जुड़ा है Apple के सीईओ Tim Cook का जो अब अरबपति क्लब में शुमार हो गए हैं और यह इसलिए क्योंकि Apple की मार्केट वैल्यूएशन लगभग $2 ट्रिलियन तक पहुँच गई है।

दरसल Bloomberg में प्रकाशित

एक रिपोर्ट के अनुसार Tim Cook को सीईओ के रूप में अपने पहले दिन प्रतिबंधित शेयरों का एक बड़ा पुरस्कार दिया गया था। फ़िलहाल Tim Cook 847,969 शेयरों के मालिक हैं, जिसका सीधा मतलब है Apple के क़रीब 0.02% शेयर, जिनकी क़ीमत करीब $375 मिलियन तक है। साथ ही पिछले शेयर की बिक्री, लाभा और अन्य मुआवजे से आई आय के चलते उनकी कुल संपत्ति में $650 मिलियन की बढ़ोतरी हुई है।

इसके साथ ही तेज़ी से बढ़ते हुए वित्तीय संकट में भी Apple ने इस साल 2/3 फर्मों को पछाड़ देने के संकेत दिए हैं और इसका मतलब है कि Tim इस महीने के अंत में 560,000 शेयर और अपने खाते में जोड़ते नज़र आ सकतें हैं। यह लगभग $100 मिलियन के होंगें और इस तरह Tim की कुल संपत्ति को जोड़ा जाए तो वह अगस्त 2020 के अंत तक अरबपति बन जाएँगें।

लेकिन इन दावे में एक पेंच है। दरसल Tim ने पहले ही कहा था कि वह अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा दान करेंगें और वह पहले ही Apple के कई मिलियन डॉलर के शेयर दान कर चुकें हैं। और अगर वह ऐसी कोई घोषणा करते हैं, तो उनकी संपत्ति के आँकड़े कुछ और ही हो जाएँगें।

फ़िलहाल Tim Cook के लिए यह काफ़ी बड़ी उपलब्धि है, खासकर यह देखते हुए कि वह दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी में से एक के मूल संस्थापक नहीं हैं। आमतौर पर बड़ी कंपनियों के संस्थापक जैसे Jeff Bezos ($187 बिलियन), Bill Gates ($121 बिलियन), Mark Zuckerberg ($102 बिलियन डॉलर) और Elon Musk ($68.7 बिलियन डॉलर) इस लिस्ट में शुमार नज़र आते हैं।

लेकिन अब Tim भी इन सभी के साथ जल्द ही अधिकारिक रूप से अरबपति के रूप में लिस्ट में शामिल हो सकतें हैं।

इस बीच हाल ही में अमेरिकी कांग्रेस की सुनवाई के दौरान इस नई उपलब्धि को हासिल करने जा रहे Apple CEO के लिए थोड़ी मुश्किल आ सकती है क्योंकि वो प्रतिस्पर्धा को दबाने के लिए अविश्वास कानून को तोड़ने के आरोप से घिरे हुए हैं।