हमेशा की तरह Amazon ने भारत में अपनी दो दिनों तक चली Prime Day सेल के दौरान कई नए और दिलचस्प आँकड़े दर्ज किए और उनमें से आइए कुछ बेहद दिलचस्प आँकड़ो की बात करें।

दरसल इन आँकड़ों में से एक सबसे महत्वपूर्ण रहे भारत के Prime Members के आँकड़े। Amazon ने बताया कि क़रीब 1 मिलियन से अधिक Prime उपभोगताओं ने Prime Day सेल के दौरान ख़रीदारी की और यह ख़ुद में एक बड़ा कीर्तिमान है, अगर Amazon देश में अपने एक्टिव Prime उपभोगताओं की गिनती के लिहाज़ से बात करे तो।

लेकिन इन आँकड़ो को सबसे ख़ास एक और बात बनाती है और वह यह कि Amazon जल्दी कभी भी अपने Prime यूजरबेस को लेकर ऐसे सार्वजनिक रूप से कोई आँकड़े पेश नहीं करत है और इसलिए इस बार की यह घोषणा वाक़ई लोगों का ध्यान खींच रही है।

आपको बता दें अमेरिका में $119 के मुकाबले भारत में Prime सदयस्यता के लिए आपको सिर्फ़ लगभग $13 प्रति वर्ष की क़ीमत ही अदा करनी पड़ती है। और हाल ही में महामारी के चलते बने लॉकडाउन जैसे हालातों में Amazon की Prime Day सेल से लेकर Prime Video तक की सुविधा ख़ूब इस्तेमाल की गई है।

वहीं इस सेल से जुड़ें और भी आँकड़ो को पेश करते हुए Amazon ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए बताया की क़रीब एक मिलियन से अधिक Prime Members ने प्लेटफ़ोर्म पर 14 दिनों में छोटे व्यवसायों काफ़ी ख़रीदारी की, जिससे उन व्यवसायों को अपने बिजनेस को वापस पटरी में लाने में भी मदद मिली।

कुछ अन्य दिलचस्प नंबरों की ओर नज़र डालें तो कंपनी ने यह भी खुलासा किया कि 5,900 से अधिक पिन कोडों में से 91,000 SMBs, कारीगरों, बुनकरों और महिला उद्यमियों ने Prime Day 2020 के दौरान सफलता हासिल की।

ज़ाहिर तौर पर यह संख्या Amazon के लिए एक रिकॉर्ड है, ख़ासकर तब जब कंपनी देश के छोटे व्यवसायों और कारीगरों से जुड़ने का मक़सद लेकर चल रही है। दिलचस्प बात यह भी है कि पूरे भारत में 62000 से अधिक विक्रेता नॉन-मेट्रो और टियर 2/3 शहरों से थे। 31,000 SMBs विक्रेताओं ने अपनी अधिकतम सेल दर्ज की वहीं 4000 से अधिक SMBs विक्रेताओं 1 मिलियन रुपए या उससे अधिक की बिक्री की।

वहीं औसत दैनिक बिक्री के साथ तुलना के मामले में Amazon की Handicraft हस्तकला और बुनकर विशिष्ट पहल, Karigar ने 6.7 गुना की वृद्धि दर्ज की और सहेली के Saheli प्रोग्राम के तहत महिला उद्यमियों ने औसत दिन की बिक्री में 2.6 गुना की वृद्धि हासिल की।

साथ ही Launchpad प्रोग्राम के तहत स्टार्टअप ब्रांड ने अपनी औसत दिन की बिक्री से 2.1 गुना की बढ़त दर्ज की। वहीं 100 से अधिक शहरों के एक हजार से अधिक स्थानीय दुकानों ने Prime Day की शुरुआत में ही दैनिक रूप से औसत बिक्री में 2 गुना की वृद्धि हासिल की।