स्थानीय भाषाओं में इंटरनेट की माँग तेज़ी से बढ़ रही है और अब इसको प्रमाणित करने के लिए कैसे उदाहरण भी सामने आने लगे हैं।

इसी सिलसिले में अब भारत में अपने उपयोगकर्ता आधार को और तेज़ी से बढ़ाने के लिए Netflix ने भी अब अपना यूजर इंटरफेस हिंदी भाषा में भी लॉंच करने का ऐलान किया है, जहाँ अब उपयोगकर्ता हिंदी को विकल्प के रूप में चुन सकेंगे। आपको बता दें यह नया हिंदी इंटरफ़ेस सभी डिवाइसों जैसे मोबाइल, टीवी और वेब पर उपलब्ध है।

आपको बता दें हिंदी इंटरफ़ेस पर स्विच करने के लिए उपयोगकर्ताओं को “Manage Profile” सेटिंग्स पर जा कर प्रोफ़ाइल पर बने ‘पेंसिल’ आइकन पर क्लिक करना होगा। इतना ही नहीं बल्कि अगर आपके Netflix अकाउंट पर एक से अधिक प्रोफ़ाइल भी चल रहीं होंगी तो भी आप अलग-अलग प्रोफ़ाइलों के लिए अलग-अलग भाषा सेटिंग चुन सकतें हैं।

दिलचस्प यह है कि इस सुविधा का लाभ अंतर्राष्ट्रीय उपयोगकर्ता भी उठा सकते हैं, अगर वह अपने इंटरफ़ेस अनुभव को हिंदी में स्विच करना चाहते हों तो।

इस बीच आपको बता दें Netflix पहले से ही काफ़ी सारी भाषाओं में अपनी इंटरफ़ेस विकल्प प्रदान करता है, जिनमें इंडोनेशिया, चीनी, चेक, डेनिश, डच, फ्रेंच, जर्मन, ग्रीक, हिब्रू, हंगेरी, इतालवी, जापानी, कोरियाई, नॉर्वेजियन, पोलिश, पुर्तगाली, रोमानियाई, स्पेनिश, थाई, तुर्की और वियतनामी आदि भाषाएँ शामिल हैं।

इस बीच Netflix India की कांटेंट विभाग उपाध्यक्ष, मोनिका शेरगिल ने कहा;

“Netflix अब एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के मिशन को लेकर उतना ही गम्भीर हैं, जितना कि अपने कांटेंट को। हमारा मानना ​​है कि यह नया यूजर इंटरफेस Netflix को और अधिक सुलभ और बेहतर बनाने में मदद करेगा, जिससे और भी अनेक हिंदी भाषी लोग हमसें जुड़ सकेंगें।”

ज़ाहिर है Netflix भारत में तेज़ी से अपनी पैंठ बनाना चाहता है, क्योंकि यहाँ कंपनी के लिए जहाँ एक ओर ग्राहक आधार बढ़ाने की आपार संभावनाएँ मौजूद हैं वहीं इसको टक्कर देने के लिए एक से एक बड़े प्रतिद्वंदी भी।

इसके साथ ही Netflix ने भारत आधारित कांटेंट जसी Bulbul, Sacred Games, Indian Matchmaking, choked आदि के ज़रिए बहुत से उपयोगकर्ताओं के बीच एक अच्छा नाम बना लिया है और अब इसको ही कंपनी और तेज़ी से आगे बढ़ाना चाहती है।

वहीं कंपनी ने भारत आधारित Plans लॉंच करके भी अपने विस्तार की योजना बनाई है, जिनमें पिछले ही महिनें पेश किया गया 199 प्रति माह का Mobile-Only Plan भी शामिल है। साल 2019 में Netflix ने स्थानीय भारतीय कांटेंट के उत्पादन और लाइसेंस के लिए $420 मिलियन का निवेश किया था।

भारत में Netflix के कड़े प्रतिद्वंदियों में Amazon Prime, Hotstar और Disney+ जैसे कुछ बड़े नाम शुमार हैं, जो पहले से ही हिंदी यूजर इंटरफेस की सुविधा प्रदान कर रहें हैं, और स्थानीय स्तर पर तेज़ी से अपना विस्तार करते भी नज़र आ रहें हैं।