COVID-19 के चलते बने हालातों में अब कुछ बड़ी तकनीकी दिग्गज़ कंपनियों ने अपने अपने अधिकतर कर्मचारियों के घर से काम करने (वर्क फ़्रोम होम) की अवधि अगले साल तक के लिए बढ़ा दी है। और अब इस कड़ी में Facebook ने भी अपना नाम दर्ज करवाते हुए अब अपने सभी कर्मचारियों को जुलाई 2021 तक घर से ही काम करने के लिए कहा है।

दिलचस्प यह है कि इस ऐलान के साथ ही कंपनी ने अपने सभी कर्मचारियों को घर-ऑफिस की जरूरतों के लिए $1,000 देने का भी ऐलान किया है।

इसके पहले Facebook पहले ही साल 2020 तक अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की इजाज़त दे चुका था, लेकिन अब कंपनी ने इसकी अवधि बढ़ा दी है।

इस घोषणा को लेकर Facebook की एक प्रवक्ता ने ईकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि;

“स्वास्थ्य और सरकारी विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर हमनें आंतरिक रूप से काफ़ी चर्चा करने के बाद ही यह फ़ैसला किया है, हम कर्मचारियों को स्वेच्छा से घर से काम करना जारी रखने की अनुमति दे रहे हैं।”

लेकिन इसी के साथ ही Facebook ने उन जगहों पर ऑफ़िस खोलने शुरू कर दिए हैं जहाँ की सरकारों ने पिछले 2 महीने से हालात क़ाबू में होते देख ऐसे आदेश दे दिए हैं। लेकिन कंपनी की मानें तो अमेरिका में ऑफ़िस का जल्द ही निकट भविष्य में खुल पाना थोड़ा कठिन ही लग रहा है।

आपको याद दिला दें कुछ ही हफ़्ते पहले Google ने भी ऐसा ही ऐलान करते हुए अपने कर्मचारियों को जून 2021 के अंत तक घर से काम करने की अनुमति दे दी थी। Apple, Amazon और Microsoft भी साथ ही साथ पहले ही 2021 से पहले ऑफ़िस के ना खुलने की योजना ज़ाहिर कर चुकें हैं, और अब Google और Facebook जैसी दिग्गज़ कंपनियों के खुलकर ऐसा फ़ैसला लेते हुए सामने आने के बाद से इस लिस्ट में जल्द ही और कंपनियों के नाम के शुमार होने की अटकलें लगाई जाने लगी हैं।

वहीं कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को महामारी समाप्त होने के बाद भी घर से काम करने की अनुमति दे चुकी हैं, जिसमें Twitter, Square, Shopify, Coinbase, और कई अन्य भी शामिल हैं।

लेकिन इसी बीच Facebook ने Manhattan की Farley Building को पूरी विडंसे लीज़ पर ले लिया है,  जो कंपनी द्वारा न्यूयॉर्क ऑफ़िस के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें इस जगह में 10,000 से अधिक कर्मचारियों के कामकाज को सुनिश्चित किया जा सकता है।

दरसल वर्तमान का कंपनी हेड ऑफ़िस सिर्फ़ 4000 कर्मचारियों की क्षमता वाला ही है। लेकिन यह क़दम कंपनी के संस्थापक और सीईओ Mark Zuckerberg के उन दावों के खिलाफ नज़र आता है, जिसमें उन्होंने कहा था कि आने वाले 5 से 10 सालों में कंपनी रिमोट वर्क की प्रणाली को बढ़ावा देगी।