आपको याद ही होगा कि भारत ने हाल ही में चीन की कई ऐप्स को देश में बैन कर दिया है, और इसमें कई बड़े नाम भी शुमार जिनमें Xiaomi, Baidu  आदि कंपनियों की भी कई ऐप्स शामिल हैं।

लेकिन अब Xiaomi ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि वह इस सरकारी आदेशों का पालन करेगी और सरकार द्वारा बैन किए गये ऐप अब से Xiaomi के नए फ़ोनों पर फ़िलहाल उपलब्ध नहीं होंगें।

लेकिन दिलचस्प यह है कि Xiaomi ने अब भारत में अपने MIUI Android- आधारित OS का एक नया संस्करण भी लॉन्च करने का फ़ैसला किया है। इस नए OS में किसी भी बैन ऐप को प्री-इंस्टॉल्ड रूप में प्रदान नहीं किया जाएगा, जिसमें Mi Browser Pro जैसे ऐप शामिल हैं।

आपको बता दें MIUI असल में एक एंड्रॉइड लॉन्चर की ही तरह है, जिसे Xiaomi अपने फोन में Samsung की ही तर्ज़ पर प्रदान करता है। और जैसे Samsung अपने फ़ोनों में अपने कुछ ऐप्स प्री-इंस्टॉल रूप में देता है, वैसे ही Xiaomi भी अपने कुछ ऐप्स को नए फ़ोनों पर पहले से ही इंस्टॉल करने बेचता है।

पर अब Xiaomi ने एक बयान जारी कर यह कहा है कि

“हम MIUI का एक नया संस्करण विकसित कर रहे हैं, जिसमें किसी भी बैन किए गये ऐप को प्री-इंस्टॉल रूप से प्रदान नहीं करवाया जाएगा।”

कंपनी की मानें तो इस नए OS का लॉंच आने वाले हफ्तों में चरणबद्ध तरीके से होगा, लेकिन इसकी कोई निश्चित समय सीमा नहीं बतायी गई है।

इस बीच Clean Master ऐप को लेकर भी चल रही बैन की अफ़वाहों के बीच Xiaomi ने साफ़ कहा है कि वह अपना ख़ुद का Clean Master ऐप इस्तेमाल करती है और इसको लेकर सरकार ने किसी भी प्रकार का कोई बैन नहीं लगाया है।

दरसल Playstore पर एक ही नाम से कई ऐप्स हैं, जिससे कई बार उपयोगकर्ता भी भ्रमित हो जातें हैं कि आख़िर किस ऐप को बैन किया गया है और इसको नहीं? इसलिए Xiaomi ने अलग से इस विषय पर सफ़ाई दी है। साथ ही अब कंपनी ने इस प्रकार के तमाम भ्रम को दूर करने के लिए अपने ऐप के अंदर की परिभाषाओं को अपडेट करने का भी फ़ैसला किया है।

दरसल भारत सरकार के लगातार सख़्त होते रवैए को देख Xiaomi के ये उपाय सही समय पर ही आएँ हैं। जून में भारत ने चीन के 59 ऐप पर बैन लगा दिया था जिसमें TikTok और CamScanner जैसे कुछ बड़े लोकप्रिय ऐप्स भी शामिल थे। इसके बाद भारत ने हाल ही में और भी कुछ ऐप्स पर बैन लगाया, जो मुख्यतः इन ऐप्स के ही Lite वर्जन बताए जा रहें हैं, और इनमें Xiaomi और चीनी सर्च दिग्गज Baidu के भी कुछ ऐप शामिल हैं।