Samsung ने इस बार कुछ बड़े आकार के डिवाइस लॉंच किए हैं। जी हाँ! हम बात कर रहें हैं Samsung द्वारा अब लॉंच किए गये Note 20 और Note 20 Ultra की। दरसल Samsung ने अपनी लोकप्रिय Note सीरीज़ में दो नए फ़्लैगशिप फ़ोनों के साथ वापसी की है।

आपको बता दें नया Note 20 और Note 20 Ultra क्रमशः 6.7 इंच और 6.9 इंच के Fluid-AMOLED डिस्प्ले से लैस हैं। इसके साथ ही दोनों स्क्रीन पर आपको 120Hz का रिफ़्रेश रेट भी देखने को मिल जाता है।

लेकिन इनके डिस्प्ले साइज़ के साथ ही साथ ये दोनों फ़ोन कई अन्य मामलों में भी एक दूसरे से अलग नज़र आते हैं। जैसे जहाँ एक तरफ़ Note 20 में एक ’फ्लैट’ डिस्प्ले दिया गया है, जो क़रीब क़रीब S20 की तरह ही लगता है, वहीं Note 20 Ultra में क्लासिक-एज दिया गया है, जिसकी उम्मीद भी की जा रही थी।

इसके साथ ही यह दोनों स्मार्टफ़ोन आपको Corning Gorilla Glass Victus की बेहतरीन सुरक्षा से भी लैस नज़र आएँगें।

वहीं कैमरे के मोर्चे पर बात करें तो इन फ़ोनो में भी कंपनी के पसंदीदा ट्रिपल कैमरा सेटअप और पंच होल के साथ सेल्फी कैमरे या फ्रंट कैमरा देखने को मिलता है।

प्राइमरी साइड पर आपको F1.8 कैमरा, 108 MP की पिक्चर कैप्चरिंग क्षमता के साथ 12 MP का अल्ट्रा वाइड और टेलीफोटो कैमरा भी देखने को मिल जाता है। इसमें F2.2 के साथ 10 MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। हालाँकि यह कैमरे अच्छे कहे जा सकतें हैं, लेकिन इनमें बेहद ख़ास जैसा कुछ भी नहीं।

इन फोनों के बैक पैनल भी अलग है, Note 20 में ग्लास बैक दिया गया है, जबकि Note 20 अल्ट्रा पॉली कार्बोनेट बैक से लैस है।

इसके साथ ही S Pen में भी थोड़े बहुत बदलाव देखने को मिले हैं और यह अब AI क्षमता के साथ स्क्रीन पर अगला बिंदु या अगले टेक्स्ट संबंधी भविष्यवाणी भी करता नज़र आ सकता है। इसमें भी 120Hz की रिफ़्रेश रेट जोड़ी गई है जो इस S Pen को एक वास्तविक पेन जैसा अनुभव प्रदान करने में मदद करेगा।

वहीं स्टोरेज के विकल्पों की बात करें तो Note 20 केवल 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आता है, और इसमें स्टोरेज को बढ़ाने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है, वह सिर्फ़ Ultra संस्करण में मौजूद है।