byjus-to-become-indias-most-valuable-startup-with-16-5-bn-dollar-valuation

काफ़ी समय से जिसकी अटकलें लगाई जा रहीं थीं, अब आख़िरकार उस पर मोहर लगा दी गई है। जी हाँ! दरसल भारत के लोकप्रिय एडटेक स्टार्टअप Byju’s ने मुंबई-आधारित WhiteHat Jr. का क़रीब $300 मिलियन की ऑल-इन कैश डील के तहत अधिग्रहण कर लिया है।

दरसल क़रीब 18 महीने पुराना WhiteHat Jr. जो बच्चों को कोडिंग सीखने की सुविधा की पेशकश करता है अभी भी Byju’s के तहत लेकिन अलग इकाई के रूप में काम करता रहेगा।

ज़ाहिर है कि यह डील काफ़ी चौंका देने वाली है, क्योंकि इतने कम समय में ही WhiteHat Jr. द्वारा इतनी बड़ी डील हासिल करना भारतीय स्टार्टअप ईकोसिस्टम में काफ़ी कम ही देखने को मिलता है। लेकिन यह भी है कि जब आप $150 मिलियन वार्षिक राजस्व के साथ एक कंपनी चला रहे हैं, तो अधिग्रहण की पेशकश के समय आपको अच्छी राशि की पेशकश की ही जाएगी।

बात करें अब तक हासिल किए गये निवेश की तो WhiteHat Jr. ने अब तक Omidyar Network, Owl Ventures और Nexus Venture Partners से क़रीब $11 मिलियन हासिल किए थे।

Byju’s द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार कंपनी अब नए बाजारों की मांग को पूरा करने के लिए व्यापाक विस्तार करते हुए WhiteHat Jr. के प्लेटफ़ोर्म, प्रोडक्ट इनोवेशन में महत्वपूर्ण निवेश करेगी। साथ ही WhiteHat Jr. के संस्थापक करण बजाज भारत और अमेरिका में इसके व्यवसाय का नेतृत्व जारी रखेंगें। आपको बता दें करण बजाज पहले Discovery Network India के मुख्य कार्यकारी की भी भूमिका निभा चुकें हैं।

दरसल बतौर स्किल, कोडिंग भारत के स्कूली बच्चों के बीच तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रही है। इतना ही नहीं बल्कि भारत की हाल ही में पेश की गई नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत भी ग्रेड 6 से ही बच्चों को कोडिंग आदि पर विशेष शिक्षा प्रदान की जाएगी। ऐसे में Byju’s का WhiteHat Jr. के साथ इस क्षेत्र में आगे बढ़ना एक लाभदायक क़दम भी साबित हो सकता है।

इस बीच Byju’s के संस्थापक और सीईओ, Byju Raveendran ने कहा;

“WhiteHat Jr. लाइव ऑनलाइन कोडिंग स्पेस में अग्रणी है। करण ने एक बेहतरीन संस्थापक के रूप में अपनी क्षमताओं को साबित करते हुए, बच्चों को रोचक ढंग से कोडिंग प्रोग्राम के प्रति प्रेरित करने का जो काम किया है, उसका श्रेय उन्हें और उनकी पूरी टीम को मिलना चाहिए। उनके नेतृत्व में कंपनी ने कुछ ही समय में भारत और अमेरिका में शानदार बढ़त हासिल की है।”

देखना यह भी दिलचस्प है कि पिछले 6 महीनों में COVID-19 महामारी के चलते स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को बंद कर अब ऑनलाइन स्टडी को बढ़ावा दिया आज रहा है।

और महामारी के हालातों को देखते हुए अभी काफ़ी समय तक इसमें कोई अधिक सुधार के संकेत नहीं दिखाई दे रहें हैं, ऐसे में ज़ाहिर है Byju’s सहित तमाम एड-टेक कंपनियाँ इस मौक़े पर अपनी अपनी वृद्धि दर को काफ़ी तेज करना चाहती हैं, जो देखना भी जा रहा है।