TikTok के लिए शायद काफ़ी समय बाद कोई अच्छी ख़बर आ रही है। दरसल Business Insider की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन के Bytedance के कुछ अमेरिकी निवेशक इसकी सहायक कंपनी TikTok में एक बड़ी हिस्सेदारी ख़रीदने पर विचार कर रहें हैं।

आपको बता दें कि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि निवेशकों का छोटा Bytedance के कुछ अधिकारियों के साथ इसको लेकर चर्चा भी कर रहा है। ख़बरें यह है कि इस डील में शामिल अमेरिकी निवेशकों में General Atlantic और Sequoia Capital जैसे नाम शुमार हैं।

इसके बाद इस डील में Apple, Google और PayPal जैसे नाम भी शामिल होते नज़र आ सकतें हैं। यह अटकलें इसलिए भी तेज हैं क्योंकि कुछ रिपोर्ट के अनुसार Bytedance के संस्थापक और सीईओ Zhang Yiming ने हाल ही में कहा था कि वह ऐसी किसी भी डील के ख़िलाफ़ नहीं हैं।

लेकिन यह डील मुख्य रूप से इस बात पर भी निर्भर करेगी कि हाल ही में तमाम सुरक्षा मुद्दों से घिरी नज़र आ रहीं TikTok इन चीज़ों को कैसे संभालता हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि हाल ही में चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध काफ़ी तेज हो गया है।

दरसल अमेरिका में चीन के स्वामित्व वाला यह ऐप अब क़ानून बनाने वालों के लिए सरदर्द बन गया है और वह यह जानना चाहते हैं कि इसके उपयोगकर्ता डेटा को लेकर चीनी सरकार के पास कितनी पहुँच है?

दरसल अमेरिका ने अपने सरकारी डिवाइस आदि में इस ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है और यहाँ तक कि राष्ट्रपति ट्रम्प और अन्य सरकारी अधिकारियों भारत की तर्ज़ पर इस ऐप को देश में पूरी तरह से बैन करने पर विचार कर रहें हैं।

लेकिन इसके अलावा भी एक विकल्प यह हो सकता है कि Bytedance के स्वामित्व वाले TikTok को कोई अमेरिकी निवेश बड़ी हिस्सेदारी से ख़रीदे और फिर चीन का इस ऐप से कंट्रोल काफ़ी कम या समाप्त हो जाए।

और अब इसलिए कई रिपोर्ट ऐसी भी आ रहीं हैं कि Bytedance एक अमेरिकी फर्म को TiKTok बेच सकता है, हालाँकि अब देखना यह होगा कि इस ख़बर की पुष्टि कब तक होगी?

वहीं कुछ रिपोर्ट यह भी कहती हैं कि TikTok आगामी तीन सालों में अपने अमेरिकी व्यवसाय के लिए कर्मचारियों की संख्या में 10,000 की वृद्धि कर सकता है।