indian-security-researcher-gets-rs-36-lakh-reward-microsoft-bug-alert

कंपनियाँ नए वित्त वर्ष में प्रवेश कर चुकी हैं, और इसकी हलचल भी अब साफ दिखाई देने लगी है। और अब Reuters से प्राप्त खबरों के मुताबिक Microsoft Corp ने कहा कि जुलाई से नए वित्तीय वर्ष की तिमाही में प्रवेश करने के साथ ही कंपनी अब में अपनें कर्मचारियों की संख्या में कटौती करने जा रही है।

जी हाँ! वाशिंगटन आधारित इस सॉफ्टवेयर दिग्गज कंपनी ने यह ऐलान तो कर दिया है, लेकिन अभी उन पदों या उनकी संख्या और जगह को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है।

इस बीच आपको बता दें पिछले कुछ समय से ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रहीं थी कि कंपनी ने इस सप्ताह अपने क़रीब 1,000 नौकरियों में कटौती कर सकती है।

इस बीच कंपनी ने अपने ऑनलाइन समाचार पोर्टल MSN.com में भी कटौती की है क्योंकि यह AI-संचालित एल्गोरिथम फीड में स्थानांतरित हो गया है।

इस बीच आपको बता दें Reuters की एक रिपोर्ट के अनुसार Microsoft Azure क्लाउड डिवीजन में भी नौकरियों में कटौती की गई थी।

दरसल पिछले महीने के अंत में Microsoft ने कहा कि वह अपने रिटेल स्टोर्स को बंद करनें जा रहा है, क्योंकि COVID-10 के क़हर के चलते कंपनी को पहले ही इस व्यवसाय से $450 मिलियन का नुक़सान हो चुका है।

वहीं कंपनी के प्रवक्ताओं की मानें तो नए वित्त वर्ष में कम्पनियों द्वारा अपने व्यवसाय का पुनर्मूल्यांकन करना सामान्य है क्योंकि कंपनी इससे ही आगे की रणनीति बनाती हैं।

आपको याद हो तो 2017 में भी  कंपनी ने एक समय में हजारों नौकरियों में कटौती की, जिसमें कंपनी के पुनर्गठन के तहत सेल्स और मार्केटिंग टीमें प्रभावित हुई थीं।

दिलचस्प यह है कि अप्रैल के अंत में Microsoft की तीसरी तिमाही के नतीजों ने Wall Street के बिक्री और लाभ के अनुमानित आँकड़ो को पछाड़ दिया था। इसका मुख्य कारण कंपनी के चैट और ऑनलाइन मीटिंग ऐप, Teams और Xbox गेमिंग सेवाओं की मांग में तेज़ी को बताया जा रहा है, क्योंकि दुनिया भर में महामारी के कारण लॉकडाउन जैसी स्थिति पैदा हो गई थी।

याद दिला दें कि तीसरी तिमाही में कंपनी का राजस्व 15% बढ़कर $35.02 बिलियन हो गया, जबकि शुद्ध आय बढ़कर $10.75 बिलियन/$1.40 डॉलर प्रति शेयर हो गई।