jio-down-call-and-sms-services-not-working-for-several-users

Reliance Jio Platforms में अभी भी निवेश का सिलसिला जारी है। अभी सबसे हाल ही निवेश की बात करें तो, Intel ने Jio Platforms में $253 मिलियन का निवेश किया था।

और अब Reliance Jio ने एक और चिपमेकर दिग्गज़ कम्पनी को अपने निवेशकों की सूची में शुमार किया है। दरसल इस बार इस टेलीकॉम दिग्गज़ ने Qualcomm से $100 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

लेकिन ज़ाहिर है लोगों की दिलचस्पी इसमें इसलिए भी बहुत है क्योंकि Qualcomm एक ऐसी कंपनी है जो वैश्विक चिप मेकिंग बनाने में Intel की अहम प्रतिद्वंदी है। लेकिन जब कंपनी Reliance Jio तो यह भी मुमकिन है।

लेकिन यह दौर भी लगभग वैसा ही रहा, जिसके तहत Qualcomm ने अपने VC फ़र्म Qualcomm Ventures से यह निवेश करते हुए Jio Platforms ने 0.15% की हिस्सेदारी हासिल की। ज़ाहिर सी बात है कि यह निवेश भी Jio को $65 बिलियन की वैल्यूएशन पर प्राप्त हुआ है।

ज़ाहिर सी बात है कि Intel के सौदे की तरह ही Qualcomm भी एक तरह से 5G सेवाओं को लेकर Jio के साथ एक योजनाबद्ध तरीक़े से आगे बढ़ने की मंशा बनाए हुए हैं। इस बीच Jio Platforms के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा,

“वायरलेस तकनीकों में वैश्विक रूप से एक अग्रणी कंपनी के रूप में Qualcomm बेहतरीन तकनीक प्रदान करता है, और इसके ज़रिए हमें 5G को लेकर भारतीय लोगों और उद्यमों के लिए डिजिटल परिवर्तन की नींव रखने में मदद मिलेगी।”

वहीं Qualcomm Incorporated के सीईओ Steve Mollenkopf ने कहा,

“हर किसी के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी को सक्षम बनाने और लोगों के लिए इस सुविधा को पेश करने के समान लक्ष्य के साथ Jio Platforms भारतीय उपभोक्ताओं को सेवाओं और अनुभवों का एक नया सेट प्रदान करेगा। बेजोड़ स्पीड और उपयोग के मामलों में 5G से आने वाले सालों में पूरी इंडस्ट्री के बदलने की उम्मीद है।”

इस बीच Qualcomm के इस निवेश के बाद Jio Platforms ने अब कुल $15.6 बिलियन हासिल कर लिए हैं। और सबसे ख़ास यह है कि यह सारा पैसा Jio ने COVID-19 महामारी के चरम पर होने के दौरान सिर्फ़ क़रीब 60 दिनों के भीतर हासिल किया था।

अब तक Jio अपनी लिस्ट में बतौर निवेशक General Atlantic, Silver Lake, Vista Equity Partners, KKR, Mubadala, ADIA, TPG और L Catterton का नाम शुमार हो चुका है। और सबसे अहम बात यह है कि इसकी शुरुआत Facebook ने 22 अप्रैल को $5.7 बिलियन का निवेश करके की थी।