TikTok के भारत में बैन होने के बाद से ही तमाम वैश्विक और स्थानीय कंपनियों में सुने पड़े इस बाज़ार क्षेत्र में अपनी पैंठ बनाने की होड़ सी मच गई है। और इस होड़ में शामिल हुई है दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया दिग्गज़ कंपनी Facebook भी।

जी हाँ! दरसल Facebook के मालिकाना हक़ वाला Instagram कथित तौर पर भारत में उपयोगकर्ताओं के एक छोटे समूह के साथ अपने TikTok की तर्ज़ पर छोटे वीडियो फ़ीचर ’Reels’ की टेस्टिंग कर रहा है।

आपको बता दें इस Reels फ़ीचर में भी उपयोगकर्ताओं को 15 सेकंड लंबे वीडियो की सहूलियत दी जाती है, जिसको म्यूज़िक और डायलॉग के मुताबिक़ ‘Dubsmashed’ किया जा सकता है।

इसके साथ ही उपयोगकर्ता ये वीडियो अपनी स्टोरीज़ पर या इनबॉक्स में साझा कर सकतें हैं। लेकिन इसमें सबसे दिलचस्प हिस्सा Explore टैब में एक नया सेक्शन, जिसमें ये ‘Top Reels’ के टैग के साथ फ़ीचर भी होंगें। और ज़ाहिर तौर पर इस Top Reels में फ़ीचर होंगे के लिए आपको अपनी Reels पब्लिक करनी होंगी।

इस बीच Instagram ने लॉन्च की तारीख या अन्य देशों में आगे की कोई योजना का ज़िक्र किए बिना कहा;

“यह Reels लोगों के लिए ख़ुद को व्यक्त करने और मनोरंजन के लिहाज़ से एक मजेदार, रचनात्मक माध्यम साबित होंगी। हम इस नए संस्करण को अपने वैश्विक कम्यूनिटी के लिए पेश करने को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं

इतना तो ज़रूर है कि भारत में Reels को पेश करने के लिए कंपनी के पास इससे सुनहरा वक़्त और कोई नहीं हो सकता था। Reels ऐसे वक़्त में दस्तक दे रहा है जब भारत ने TikTok सहित 59 अन्य चीनी ऐप्स को बैन कर दिया है। हालाँकि इसके बाद भी Reels के लिए सब कुछ इतना भी आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि बाज़ार में TikTok की जगह लेने के लिए कई कंपनियों ने कोशिशें तेज कर दी हैं।

आपको बता दें पिछले साल Instagram ने ब्राजील, फ़्रांस, जर्मनी में Reels फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी और अब लगभग एक साल बाद कंपनी ने भारत में भी इसकी टेस्टिंग की शुरुआत कर दी है। याद दिला दें कि पिछले साल तक Reels को Instagram Clip कहा जाता था और आधिकारिक तौर पर पिछले साल नवंबर में इसे ब्राजील में लॉन्च किया गया था।

लेकिन सबसे ख़ास यह है कि पिछले हफ्ते ही Instagram के Reels के लिए रास्ता साफ़ करने के मक़सद से Facebook ने अपने शॉर्ट वीडियो फ़ीचर Lasso का launch कर दिया था। आपको बता दें Facebook अपने इस फ़ीचर पर पिछले एक साल से काम कर रहा था।