एक दशक से अधिक समय से भारत में निवेश कर रही ग्लोबल वेंचर कैपिटल कंपनियों Sequoia और Lightspeed ने एक बार फिर से भारत में निवेश के लिए नए फ़ंड बनाए हैं।

Sequoia ने जहाँ अपना सातवां भारतीय Sequoia Capital India Venture VII Ltd पेश किया है, वहीं Lightspeed अपना तीसरा भारत केंद्रित फ़ंड Lightspeed India Partners III, LLC पेश किया है।

लेकिन इतना ही नहीं बल्कि Sequoia ने अपना एक भारत केंद्रित ग्रोथ फ़ंड भी पेश किया है, जिसको कंपनी ने Sequoia Capital India Growth Fund III Ltd. का नाम दिया है।

आपको बता दें यह ख़बर VCCircle के माध्यम से एक नियामक फ़ाइलिंग का हवाला देते हुए सामनें आयी है।इसके पहले ही TOI के माध्यम से यह भी सामने आया था कि Lightspeed का तीसरा भारत केंद्रित फंड $250-300 मिलियन के निवेश के साथ बैन सकता है।

दरसल इस वेंचर कैपिटल फर्म ने 2015 में $135 मिलियन का अपना पहला भारत केंद्रित फ़ंड लॉन्च किया था। साथ ही साथ 2018 में इसने अपना दूसरा भारत-केंद्रित फ़ंड क़रीब $175 मिलियन के साथ लॉंच किया था।

साथ ही बता दें कि अप्रैल में Lightspeed ने कहा कि इसने वैश्विक स्तर पर कई शुरुआती व विकास-स्तर के स्टार्टअप में निवेश करने के लिए तीन फंडों में $4 बिलियन (30,571.60 करोड़ रुपये) से अधिक की राशि जुटाई है।

ख़ास यह है कि Lightspeed असल में OYO जैसे नामी स्टार्टअप में शुरुआती स्तर पर ही निवेश करने वाले निवेशकों में शुमार रहा है और साथ ही इसके पोर्टफोलियों में Byju’s, Udaan, ShareChat और FreshMenu जैसे बड़े नाम शुमार है।

वहीं बात करें Sequoia की तो रिपोर्ट के मुताबिक़ यह अपने तीसरे फ़ंड के लिए $1.25 बिलियन तक जुटाने के प्रयास कर रहा है।

इसके बारे में आपको ख़ास बात बताएँ तो यह निवेशक फ़र्म अब तक भारत में ही क़रीब 130 स्टार्टअप्स में निवेश कर चुकी है, जिसमें से कुछ ख़ास निवेशों में Ola, MuSigma और Zomato जैसे नाम शामिल हैं।

इतना ही नहीं बल्कि Sequoia ने शुरुआती स्तर में ही Citrus, Faasos, FreeCharge, Grofers, Mobikwik, Pine Labs और Practo जैसे नामी स्टार्टअप्स में भी निवेशक की भूमिका निभायी थी, और कुछ में अभी भी निभा रहा है।

आपको बता दें पिछले साल ही Sequoia ने अपना Accelerator Programme ‘Surge’ भी लॉंच किया था और अपना शुरुआती सीड फ़ंड हासिल करते हुए शुरुआती स्तर के स्टार्टअप्स में निवेश की अपनी पहल को भी बल दिया था।