Ola भी अब आज के समय की कॉमन लेकिन बेहद अहम पहल का हिस्सा बैन गई है। जी हाँ! असल में अब Ola ने भी कई अन्य सेवा प्रदाता ऐप्स की तरह ऐप पर ड्राइवर पार्टनर को Tip देने का विकल्प जोड़ा है।

इसका मतलब यह है कि अब आप अपने Ola ड्राइवर को राइड ख़त्म होने के बाद Tip भी दे सकेंगें। TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक़ इस कैब प्रदाता दिग्गज़ ने मंगलवार को कहा कि इसने भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए फ़िलहाल यह सुविधा शुरू की है।

दरसल कम्पनी का कहना है कि कई देशों में हमारे राइडर्स अपने ड्राइवर को राइड के बाद Tip देने की इच्छा ज़ाहिर करते हैं, इसलिए अब उन्हें यह डिजिटल तरीक़े से Tip देने की सुविधा पेश कर रही है। कम्पनी की मानें तो कुछ ही हफ़्तों में ऐप पर राइडर्स अपनी मर्ज़ी के मुताबिक़ ड्राइवर्स को Tip देने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगें।

ज़ाहिर है इससे दुनिया भर में Ola के 2.5 मिलियन से अधिक ड्राइवर साझेदारों, जिसमें दोपहिया और चार पहिया वाहन चालक शामिल हैं, वे Tip सुविधा का लाभ ले पाएँगें।

दरसल यह सुविधा Ola द्वारा दुनिया भर में इस वक़त लॉकडाउन के चलते ख़राब हुए व्यावसायिक हालातों के बीच अपने ड्राइवर पार्टनर्स की मदद के लिए किए जा रहें प्रयासों के ही एक हिस्से के रूप में देखी जा रही है, जो बेशक कुछ ड्राइवर पार्टनर्स को थोड़ी राहत देती नज़र आ सकती है।

इस बीच आपको बता दें Uber ने पहली बार 2017 में अमेरिका के कुछ राज्यों में यह Tip फीचर शुरु किया था और तब से इसका विस्तार कई और राज्यों और देशों में भी किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि इस साल की शुरुआत में Uber ने भारत में अपने यूजर्स के लिए भी Tip फ़ीचर की शुरुआत कर दी है।

दरसल इन दोनो कंपनियों के ड्राइवर पार्टनर्स काफ़ी समय से इस Tipping फ़ीचर की माँग कर रहे थे क्योंकि ख़ास बात यह है कि कंपनियों ने शुरुआती सालों में शुरू किए गये प्रोत्साहनों को धीरे-धीरे कम कर दिया था।

हाल के महीनों में Ola ने अपने ड्राइवर पार्टनर्स के लिए लीज रेंटल में छूट सहित कई राहत पैकेजों की घोषणा की है। साथ ही अगर ड्राइवर पार्टनर्स के को या उनके परिवार के सदस्य को COVID-19 संक्रमित पाया जाता है तो उन्हें कुछ सौ डॉलर की आर्थिक सहायता देने का भी प्रावधान कंपनी ने किया है।

आपको बता दें Ola ने पिछले महीने यह 1,400 नौकरियों में कटौती की थी, जिसमें से क़रीब 35% भारत से था। साथ ही Uber भी कुछ समय फले देश में 600 नौकरियों में कटौती करने के साथ अपने स्थानीय कर्मचारियों में से 25% को नौकरी से निकाल दिया था।

ज़ाहिर हैं, इन दोनों कंपनियों के लिए भी भारत एक प्रमुख बाज़ार है, और फ़ूड डिलीवरी बिजनेस Swiggy और Zomato ने भी हाल के महीनों में अपने ऐप में Tipping का विकल्प पेश किया है।