Amazon Prime Video ने अमेरिका में अपने Prime सदस्यों के लिए साथ में वीडियो देख सकनें की सुविधा यानि Watch Party की शुरुआत की है।

दिलचस्प बात यह है कि यह ‘Watch Party” सुविधा Prime मेंबरशिप के साथ ही बिना किसी अतिरिक्त लागत के आपको दी जा रही है, जिससे प्रतिभागियों को होस्ट के अकाउंट से सिंक्रनाइज़ किए गए प्लेबैक के साथ एक ही समय में वीडियो कांटेंट देखने की सुविधा मिलेगी।

आप जब चाहे एक साथ इस Watch Party को शुरू कर सकतें हैं और रोक भी सकतें हैं, और किसी एक के द्वारा भी किया गया परिवर्तन सभी शामिल प्रतिभागियों की डिवाइस पर रियल-टाइम में दिखाई देने लगेगा।

सबसे ख़ास बात यह कि हर एक सेशन में अधिकतम 100 प्रतिभागियों को शामिल किया जा सकता है, बस उन सभी उन प्रतिभागियों की भी एक प्राइम वीडियो मेंबरशिप को और वह अमेरिका के भीतर से ही देख रहे हों।

साथ ही वीडियो के चलते वक़त भी उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे से इंटर्नल चैट की भी सुविधा दी जा रही है, जिसमें आप Text और Emoji दोनों भेज सकेंगें।

आपको बता दें डेस्कटॉप पर प्राइम वीडियो के माध्यम से वॉच पार्टी की पेशकश की जा सकती है और यह कई प्राइम वीडियो पर समर्थन करत है।

ख़ास यह है कि Prime Original कंटेंट के साथ ही साथ इसमें कुछ थर्ड-पार्टी कंटेंट भी शामिल हैं जैसे “Fleabag,” “The Marvelous Mrs. Maisel,” “Tom Clancy’s Jack Ryan,” “HANNA,” “Mindy Kaling’s Late Night,” “Donald Glover’s Guava Island,” “Troop Zero,” “The Big Sick,” “The Boys,” “Homecoming,” “My Spy” आदि।

Amazon ने कहा है कि फ़िलहाल उसके ऐप पर जो वीडियो रेंट या ख़रीद के लिए मौजूद है, वह Watch Party सुविधा का समर्थन नहीं करता है।

आइए बात करें आप कैसे इस सुविधा का लाभ उठा सकतें हैं, तो आपको इसके लिए मूवी आदि पर Watch Party आइकन पर क्लिक करना होगा या फिर आप प्राइम वीडियो डेस्कटॉप वेबसाइट पर शो के पेज पर क्लिक कर सकतें हैं।

फिर आपको एक लिंक दिया जाता है जिसे आप अपने दोस्तों / परिवार के साथ शेयर कर सकतें हैं। लिंक पर क्लिक करने वाले लोग इस Watch Party में शामिल हो जाएँगें और साथ ही एक दूसरे से इंटरनल चैट भी कर सकेंगें।

इतना बता दें कि Amazon इससे पहले भी अपने कुछ प्राइम वीडियो टाइटल में साथ में देखने की सुविधा देता रहा है। इसकी गेम-स्ट्रीमिंग साइट Twitch ने कुछ समय फले ही 70 से अधिक Amazon Prime वीडियो खिताबों को साथ देखने की सुविधा शुरू की थी।

दरसल लॉकडाउन के चलते वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ोर्म का उपयोग काफ़ी बढ़ा है और ऐसे में हर कोई चाहता है कि वह डिजिटल माध्यम से ही सही लेकिन दोस्तों और परिवार के साथ मनोरंजन का लुफ़्ट उठा सकें, और ऐसे में Amazon Prime के लिए यह एक बेहतर क़दम साबित हो सकता है।