भारतीय ऑनलाइन EdTech स्टार्टअप Byju’s ने अपने निवेशकों की सूची में एक एक और नाम जोड़ लिया है और इस बार यह नाम Bond है। जी हाँ! बंगलौर स्थित Byju’s ने Mary Meeker द्वारा बनाए गए वीसी फंड, Bond से एक अज्ञात राशि जुटाई थी।

आपको बता दें इस ख़बर का ख़ुलासा TechCrunch की एक रिपोर्ट के ज़रिए हुआ जिसमें मामले के जानकार एक व्यक्ति के हवाले से यह भी बताया गया कि किसी महिला द्वारा बनाए गये इस पहले वीसी फ़र्म ने भारत के क़रीब नौ साल पुराने स्टार्टअप को लगभग $10.5 बिलियन की वैल्यूएशन पर निवेश दिया है।

टेकुछ समय पहले से ही ऐसी अटकलें लगाई जा रहीं थीं कि Bjyu’s कुछ निवेशकों के साथ $10 बिलियन की वैल्यूएशन पर $400 मिलियन का निवेश जुटाने को लेकर बातचीत कर रहा है। आपको बता दें Byju’s अब इस लिहाज़ से भी OYO (क़रीब $10 बिलियन वैल्यूएशन) और Paytm (क़रीब $16 बिलियन वैल्यूएशन) के बाद तीसरा बड़ा भारतीय स्टार्टअप साबित होगा।

दरसल Byju’s ने इस बीच निवेश हासिल करने का ऐलान करते हुए राशि को अज्ञात ही रखा है, और वहीं Bond की जनरल पार्टनर, Mary Meeker के Bjyu’s को EdTech क्षेत्र का सबसे तेज़ी से उभरता प्रभावशाली स्टार्टअप करार दिया है।

बता दें अपने ऐप के माध्यम से Bjyu’s स्कूली बच्चों को दिलचस्प तरीक़े से जटिल विषयों को समझाने और पढ़ाने का काम करता है। साथ ही साथ यह ऐप उन छात्रों को ग्रैजूएशन स्तर के लिए भी तैयार करने का दावा करता है।

Bjyu’s के दावे के अनुसार इस कंपनी के प्लेटफ़ोर्म पर 57 मिलियन से अधिक रजिस्टर उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से क़रीब 3.5 मिलियन से अधिक ग्राहकों ने इसकी सेवाओं के लिए भुगतान भी किया है।

दिलचस्प यह है कि हाल ही में COVID-19 के चलते बने हालतों में जहाँ एक तरफ़ कई तकनीकी स्टार्टअप्स को भी संकट काल से गुजरना पड़ा, वहीं Bjyu’s और Facebook समर्थित Unacademy सहित अन्य ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों के उपयोगकर्ता आधार में नाटकीय वृधि दर्ज की गई है।

इस बीच कम्पनी के सह-संस्थापक रवींद्रन बायजू भी कह चुकें हैं कि फ़िलहाल का समय EdTech प्लेटफ़ोर्म के लिए एक बेहतरीन मौक़ा है और Byju’s पर मौजूदा हालतों में भी बच्चे सटीक ढंग से शिक्षा प्राप्त कर सकतें हैं।

साथ ही इस निवेश को लेकर उन्होंने कहा कि Bond द्वारा किया गया यह निवेश Bjyu’s के छात्रों और उनकी क्षमताओं के लिए प्लेटफ़ोर्म को और बेहतर बनाने में मदद करेगा।

यह निवेश ऐसे वक़्त में आया है जब Tiger Global और General Atlantic ने इस नौ साल पुराने स्टार्टअप में महीने भर पहले $300 मिलियन से $ 350 मिलियन के बीच निवेश किया था। उस समय कम्पनी की वैल्यूएशन $8 बिलियन के क़रीब बतायी गयी थी।