WWDC 2020 नए iOS, iPadOS, watchOS और macOS सहित बेहतरीन नए Apple सॉफ्टवेयर के साथ एक शानदार रूप से सामने आया। असल में इस बार Apple ने साबित कर दिया है कि कंपनी अब कम से कम सॉफ्टवेयर विभाग में कड़ी टक्कर देने की पूरी तैयारियों में है।

आइए सिलसिलेवार तरीक़े से बात ई जाए। तो सबसे एक लंबे इंतजार के बाद Apple ने आखिरकार अपने iOS 14 का ऐलान कर ही दिया, जो ज़ाहिर तौर पर iOS 13 के असल मायनों में एक उन्नत वर्जन की तर्ज़ पर सामने आया है। असल में OS का यह नया वर्जन असल में नई सुविधाओं के एक सेट के साथ लॉंच किया गया है, जो iOS को और भी सहज और सुविधाजनक बनाने के लिहाज़ से पेश किया गया लगता है।

सबसे पहले बात करते हैं App Library की, जिसके तहत अब आपको स्क्रॉलिंग यात्रा के वक़्त अंत में एक नई विंडो/स्क्रीन नज़र आएगी जो आपके सभी ऐप्स के लिए एक वन-स्टॉप शॉप की तरह काम करेगा। दरसल आपके सभी एप्लिकेशन यहाँ एक छोटे ग्रुप में एक साथ बंडल किए जाएंगे, जिसमें “Suggestions” नामक टैग दिया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि “मशीन इंटेलिजेंस” के उपयोग से कई अन्य फ़ोल्डर भी बन जाएंगे, जैसे Social ऐप, Health & Fitness ऐप, Entertainment ऐप आदि।

इसके बाद बात आती है Widgets की, जिसमें एक सबसे अहम सुविधा जोड़ी गई है, और वह यह कि आप अब अपने Widgets के साइज़ को अपने अनुसार बढ़ा-घटा सकेंगें। जी हाँ! मान लीजिए आप Weather Widget का इस्तेमाल करना चाहतें हैं, लेकिन यह नहीं चाहते की यह आपकी पूरी आदि स्क्रीन पर आए, तो आप अपनी पसंद के अनुसार इसका साइज़ बदल सकते हैं।

और एक सबसे अहम बदलाव यह है कि अब आप नए iOS में Picture-In-Picture मोड़ के तहत स्क्रीन को कहीं भी प्लेस कर पाएँगे, लेकिन उससे भी ख़ास बात यह कि आप चाहें तो सिर्फ़ और सिर्फ़ ऑडियों भी सुन सकतें हैं। सही समझे आप अब आप YouTube पर गाने बजा कर उसको बैकग्राउंड में छोड़ कर गाने को प्ले करते रह पाएँगें।

इसके साथ ही आपको Siri में भी कुछ अहम बदलाव देखनें को मिलेंगे जैसे अब आपको “Open Safari” कहनें पर Siri opening up Safari का टैब खुला सामनें नहीं आएगा, बल्कि सीधे ही Siri अब Safari ब्राउज़र को Open कर देगी।

इतना ही नहीं अब आपको “Translate” नामक पॉकेट ट्रांसलेटर ऐप भी मिलेगी, जो 11 भाषाओं, English, Mandarin Chinese, French, German, Spanish, Italian, Japanese, Korean, Arabic. Portuguese और Russian में रियल लाइफ़ बातचीत को भी ट्रांसलेट करने की सुविधा देती है।

इसके साथ ही Apple के अन्य ऐप्स जैसे Maps और Carplay को भी बेहतर बनाया गया है। जहाँ Maps में आपको Cycling और EV Routes जैसी सुविधाएँ मिल सकेगी, वहीं Carplay के तहत आपको “keyless entry” फ़ीचर भी दिया जा रहा है। जी हाँ! असल में अगले साल से BMW 5 सीरीज़ के मालिक अपने फ़ोन से ही गाड़ी को कंट्रोल कर पाएँगें।

लेकिन इसमें भी सबसे ख़ास है App Chip फ़ीचर, जिसके तहत iOS 14 उपयोगकर्ता Non-installed Apps को भी अपनी ज़रूरत के वक़त, एक थोड़े समय के लिए इस्तेमाल कर पाएँगें। दरसल इसके लिए आप Apple codes, Place Cards, QR codes, NFC Codes या Message के ज़रिए रेजिस्ट्रेशन कर सकतें हैं।

अब बात की जाए Apple के दूसरे ऐलानों की तो नए iPadOS ने मानों अब iPad गेम को पूरी तरह से बदलनें का मन बना लिया है। और देखा जाए तो यह कई बहुप्रतीक्षित सुविधाओं से लैस नज़र आता है।

नए OS में “मेड-फॉर-आईपैड” ऐप डिज़ाइन, आसान सर्च और कॉल के लिए कॉम्पैक्ट UI के साथ व्यवस्थित सिस्टम इंटरैक्शन, Apple पेंसिल में नई लिखावट सुविधाएँ और भी बहुत कुछ दिया गया है।

दरसल अब इस नए iOS 14 के तहत अब उपयोगकर्ताओं को अनचाहे कॉल आने

पर अपनी स्क्रीन पर चल रहें काम को रोक कर उस पर रिस्पोंस करने की ज़रूरत नहीं है, अब आपको कॉलिंग का नोटिफ़िकेशन एक “छोटे से नोटिफ़िकेशन बैनर” के रूप में दिखाई देगा, जिससे आपके लिए बिना अपना काम रोके कॉल का जवाब देने या उसको रिजेक्ट करने में आसानी हो जाती है।

ज़ाहिर हैं ऐसे कुछ फ़ीचर Android Tabs में पहले से ही देखे जा रहें हैं, लेकिन Apple के iPads में ये सुविधाएँ अब उपयोगकर्ताओं को और आकर्षित करेंगी।

इसके साथ ही Siri आप एक्टिव होने पर आपको निचले भाग में दिखाई देता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अनुरोध करते समय ऑनस्क्रीन जानकारी को आसानी से पढ़ने में आसानी होगी और साथ ही रिस्पोंस टाइम में भी सुधार होगा।

वहीं बात करें ‘Universal Search’ फ़ीचर की तो यह जो आपके डिवाइस पर कुछ भी खोजने के लिए एक शानदार तरीका है। आप Apps से लेकर Contacts और अपने सवलों के जवाब तक इसके ज़रिए खोज पाएँगें, जैसे आप सिरी के साथ करते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि Apple ने एक बार फिर से iPad के अनुभव को “फिर से डिज़ाइन किए गए Sidebar” के साथ वापस ज़िंदा कर दिया है। इसके ज़रिए आपको एक ही जगह पर आसानी से नेविगेशन के लिए फ़ाइलें, नोट्स, कैलेंडर और ऐप्पल म्यूज़िक आदि की सुविधा मिल जाती है, जो Apps सेक्शन में जाकर नेविगेट करने से कहीं आसान है।

इसके साथ ही आप Apple Pencil का अब और भी सलीके से इस्तेमाल कर पाएँगें, क्योंकि Apple ने अब नए iOS 14 में Scribble की शुरूआत की है, जो उपयोगकर्ताओं के किसी भी क्षेत्र में लिखे या ड्रॉ किए कुछ संदर्भ को Text में बदल देता है। लेकिन आपको बता दें यह सुविधा सिर्फ़ और सिर्फ़ फ़िलहाल अंग्रेजी, पारंपरिक और सरल चीनी, और मिश्रित चीनी और अंग्रेजी भाषा के लिए ही उपलब्ध होगी।

इस बीच प्राईवेसी के संदर्भ में सुधार करते हुए अब सभी ऐप्स को लोकेशन ट्रैक करने से पहले उपयोगकर्ता की अनुमति प्राप्त करनी होगी। उपयोगकर्ता अपने सटीक लोकेशन के बजाय अपने अनुमानित लोकेशन को साझा करने का विकल्प भी चुन सकते हैं, जो हैकर्स के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है।

इसके अलावा iOS 14 के तहत iPadOS में भी आपको Maps, Siri, Messages आदि में कुछ बदलाव नज़र आ जाएँगें, जो साथ मिलकर iPad के अनुभव को और भी सरल, सुरक्षित और शानदार बनाते नज़र आएँगें।