भारत में इस बीच चीनी ऐप्स को लेकर काफ़ी ख़बरें और बातें चल रहीं हैं। लेकिन अब चीन आधारित Bytedance ने अपनी मर्ज़ी से एक ख़बर को जन्म दिया है।

दरसल बेहद चर्चित ऐप TikTok की पैरेंट कंपनी Bytedance ने अब भारत में अपने Vigo Video और Vigo Lite ऐप्स को बंद करने का ऐलान किया है। आपको बता दें यह दोनो ऐप ही उपयोगकर्ताओं को बॉलीवुड गीतों पर शॉर्ट लिप-सिंकिंग वीडियो बनाने की सुविधा देते थे। कम्पनी ये यह घोषणा सोमवार सुबह ही इन ऐप्स पर जारी किए एक पोस्ट के ज़रिए की।

आपको बता दें कम्पनी ने यह पोस्ट एक “विदाई पत्र” की तरह साझा किया, जिसमें सिर्फ़ और सिर्फ़ इन ऐप्स को बंद करने की बात कही गई, लेकिन इसके पीछे का कारण नहीं बताया गया।

आपको बता दें अपने इस पोस्ट में कंपनी ने कहा कि वह इन ऐप्स को शटडाउन करके काफ़ी दुःखी है। लेकिन कारण साफ़ नज़र आता है, दरसल TikTok की तरह कम्पनी का VIGO ऐप आँकड़ो के आधार पर भारत में उतना सफल साबित नहीं हुआ। और एक और तर्क को ध्यान में रखा जा सकता है कि भारत में 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता आधार वाले TikTok से VIGO की सुविधाएँ काफ़ी मिलती जुलती है, इसलिए कम्पनी को  अब बिज़नेस के नज़रिए से दोनों इकाइयों में पैसा ख़र्च करना उचित ना लग रहा हो।

ज़ाहिर है, ऐप्स पर किए गये पोस्ट के अनुसार इन दोनों ऐप्स के लिए कट-ऑफ की तारीख 31 अक्टूबर, 2020 तय की गई है। इस बीच इस तारीख़ तक Vigo ऐप्स के उपयोगकर्ताओं को TikTok में माइग्रेट करने में मदद की जाएगी। इस बीच कम्पनी ने इस पर टिप्पणी को लेकर अब तक हमारे द्वारा भेजे गये मेल का कोई जवाब नहीं दिया है।

लेकिन यह ऐलान थोड़ा खटकता ज़रूर है। मौजूदा समय में देश में TikTok को लेकर जो माहौल बना है, उसें कम्पनी वाक़ई काफ़ी मुश्किलों से गुज़र रही है। यहाँ तक कि देश में रह रह कर तमाम चीनी ऐप्स आदि के बहिष्कार की भी आवाज़ें उठने लगी हैं।

इन सब का आलम यह है कि भारतीयों ने Play Store में TikTok की रेटिंग तक 1.2 तक कर दी थी। हालाँकि बाद में Google द्वारा लाखों नकारात्मक रिव्यूज़ को हटाने के बाद ही रेटिंग में सुधार हुआ है।

इस बात में कोई शक नहीं कि भारत इन ऐप्स के लिए एक बड़े बाज़ारों में से एक है, लेकिन समझना मुश्किल है कि बांग्लादेश जैसे अन्य देशों में भी उपलब्ध VIGO को भारत में ही बंद करने का फ़ैसला क्यों लिया गया?

इस बीच बता दें VIGO के उपयोगकर्ताओं को Bytedance के अनुसार TikTok में अपने मौजूदा विडियो ट्रान्सफ़र करने में मदद की जाएगी।