mukesh-ambani-resigns-from-reliance-jio

Jio Platforms, बीते काफ़ी समय से सिर्फ़ और सिर्फ़ एक ही चीज़ के लिए सुर्ख़ियाँ बटोर रहा है, और वह है निवेश। जी हाँ! लगातार सात हफ्तों से हर हफ़्ते किसी नए निवेश को हासिल करने का ऐलान करने वाले Jio ने दस्तूर को अभी भी आगे बढ़ाने की कोशिश की है।

दरसल Jio Platforms ने अब अमेरिका के वैश्विक वैकल्पिक संपत्ति फर्म TPG और निजी इक्विटी फर्म L Catterton को आने निवेशकों की सूची में शुमार कर लिया है।

आपको बता दें TPG ने Jio में इस निवेश के ज़रिए 0.93% की हिस्सेदारी ख़रीदते हुए Jio को 4,546.80 करोड़ रुपये (क़रीब $600 मिलियन) का निवेश दिया है, वहीं Catterton ने 0.39% की हिस्सेदारी 1894.5 करोड़ रुपए (क़रीब $250 मिलियन) में ख़रीदी है।

इस तरह से अब इन दोनों नए निवेशों को भी Jio ने अपनी हाल ही की वैल्यूएशन में ही हासिल किया है। आपको बता दें कम्पनी की इक्विटी वैल्यूएशन वर्तमान में जहाँ 4.91 लाख करोड़ रुपये बताई जाती है, वहीं इसकी एंटरप्राइज वैल्यूएशन लगभग 5.16 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

वहीं इस बीच इन निवेशों के बारे में बोलते हुए Jio Platforms के स्वामित्व वाली Reliance Industries के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा;

“हम भारत में सभी के लिए एक बेहतर डिजिटल तंत्र का निर्माण कर भारतीयों के जीवन को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने की दिशा में प्रतिबंध हैं, और हमारे निरंतर प्रयासों में अब एक नए मूल्यवान निवेशकों के रूप में हम  TPG का स्वागत करते हुए बेहद उत्साहित हैं।”

आपको बता दें Jio Platforms में नवीनतम निवेशक में शुमार हो चुका L Catterton अपने पोर्टफ़ोलियो में Peloton, Vroom, ClassPass, Owndays, और FabIndia जैसी कम्पनियों में सफल निवेश दर्ज करता नज़र आता है।

दिलचस्प बात यह है कि इन नए निवेशों के साथ Jio ने अब कुल 10 वैश्विक निवेशकों से अब तक लगभग 1,04,326.65 करोड़ रुपये का निवेश हासिल कर लिया है, जिसके लिए कम्पनी ने अपनी कुल 22.38% हिस्सेदारी बेची है।

याद दिला दें Jio Platforms द्वारा निवेश हासिल करने का यह सिलसिला 22 अप्रैल को शुरू हुआ जब सोशल मीडिया दिग्गज Facebook ने Jio में 9.9% हिस्सेदारी के लिए क़रीब 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

और अब तब से लेकर Jio Platforms के निवेशकों की सूची लगातार लंबी होती चली गई और इसने इस सूची में Vista Equity, General Atlantic, KKR, Silver Lake, Mubadala, और Abu Dhabi Investment जैसे कई बड़े नामों को शुमार किया।

लेकिन ज़ाहिर है कि इन सभी निवेशकों के लिए Jio Platforms के टेलीकॉम नेट्वर्क के बड़े ग्राहक आधार (क़रीब 380 मिलियन) के साथ ही साथ कम्पनी का JioMart प्लेटफ़ोर्म भी काफ़ी ख़ास है। और कहा यह जा रहा है कि Jio के इसी हाइपरलोकल ई-कॉमर्स प्लेटफ़ोर्म, JioMart की संभावनाओं पर बहुत से निवेशकों ने अपने अपना दाँव खेला है।