कल रात सभी के इंतज़ार को ख़त्म करते हुए आख़िरकार Sony ने अपना PlayStation 5 लॉंच कर दिया। और यक़ीन मानिए इस बार PlayStation 5 का डिज़ाइन इसके पहले के तमाम वर्जन से कहीं अलग नज़र आ रहा है। कहीं न कहीं अपने नए डिज़ाइन के साथ यह PlayStation 5 थोड़ी बहुत नए Xbox की झलक दिखाता नज़र आ रहा है।

लेकिन इस इवेंट में Sony ने E3 रद्द होने के बाद अपने नए PS5 लॉन्च को ही एक मिनी E3 की तर्ज़ पर पेश करना चाहा। दरसल इस इवेंट में कम्पनी ने शुरू के 1 घंटे सिर्फ़ नए गेम्स को ही पेश किया और बाद में अंत के पाँच मिनट में Sony ने अपने नए PlayStation 5 की झलक दिखायी।

आपको बता दें इस लॉन्च के लिए कई गेम स्टूडियो को आमंत्रित किया गया था। लेकिन जो सबसे ख़ास बात रही वह यह कि ज़्यादातर लॉंच किए गए गेम्स में थोड़ा भारतीय रंग देखने को मिला और साथ ही बहुत से गेम किसी आर्ट मूवी की तरह नज़र आए।

इस बीच इवेंट में बहुत से नए गेम्स की भी घोषणा की गई, जिसमें कुछ ब्रांड के नए टाइटल गेम, कुछ बहुप्रतीक्षित सीक्वल भी शामिल रहे। इसमें सबसे लोकप्रिय रेसिंग गेम Gran Turismo 7, Ratchet and Clank: Rift Apart, Demon Souls 3 जैसे नाम शामिल रहे।

साथ ही कुछ नए टाइटल जैसे Project Athia, Returnal, Sackboy, Astro’s Playroom, Destruction AllStars और Godfall ने भी PS5 की एक्सक्लूसिव सूची में अपनी जगत बनाई।

साथ ही E3 के रद्द होने के साथ इस इवेंट में कई थर्ड पार्टी गेम्स भी पेश किए गये जिसमें Hitman 3, Resident Evil Village, और NBA 2k21 के साथ ही कई अन्य नाम भी शामिल रहे।

लेकिन अब बात करते हैं मुख्य आकर्षण की। जी हाँ! दरसल Sony दर्शकों को जोड़े रखने की कला बख़ूबी जानता है, और इसीलिए इसने Spiderman: Miles Morales घोषणा के साथ एक धमाके के साथ शो की शुरुआत की।

लेकिन हैरान करने वाली बात यह रही है कि इस इवेंट में 2018 के गेम ऑफ द ईयर यानि GOW2 के सीक्वल का कोई जिक्र नहीं था, जिसने निश्चित रूप से लोगों को निराश किया।

लेकिन Sony ने 2017 के गेम ऑफ़ द ईयर रहे Horizon Zero Dawn का सीक्वल Horizon Zero Dawn 2 ज़रूर पेश किया। लेकिन इस नए गेम से यह साफ़ पता चलता है कि महज़ 3 सालों में गेमिंग तकनीक कितनी बदल सी गई है और बेहतर बनती जा रही है।

ख़ैर! इन सब के बाद Sony ने झलक दिखाई अपने सफेद Playstation 5 की, जो एक सुंदर “सुडौल” टॉवरनुमा आकार जैसा नज़र आया। AMD Zen 2 CPU और AMD के RDNA 2-आधारित GPU द्वारा संचालित इस PS5 में 16GB RAM और 825GB SSD प्रदान किया गया है। इस बीच आपको बता दें कंपनी ने अभी तक इसकी क़ीमत या बिक्री हेतु लॉंच की घोषणा नहीं की है।

लेकिन कंपनी ने यह ज़रूर बताया है कि डिवाइस के दो मॉडल होंगे, एक स्टैंडर्ड वर्जन, जो भौतिक और डाउनलोड की गई प्रतियां और डिजिटल संस्करण दोनों को चलाएगा। और वहीं दूसरा होगा डिजिटल संस्करण, जिसमें सिर्फ़ डाउनलोड किए गए गेम्स ही चल सकेंगे।

ज़ाहिर सी बात है इस तरह स्टैंडर्ड वर्जन का दाम अन्य वर्जन की तुलना में अधिक हो सकता है। और शायद इसलिए कम्पनी ने ग्राहकों के लिए डिजिटल वर्जन के रूप में एक सस्ता विकल्प प्रदान करने का भी सोचा।