एक तरह जहाँ भले मौजूदा हालातों में फ़ंडिंग आदि को लेकर इतनी ख़बरें ना दिखायी दे रहीं हों, लेकिन फ़ंडिंग बिल्कुल ही थम सी गयी है, ये कहना सही नहीं।

और अब इसके ही सबूत के तौर पर ऑटोमोबाइल क्लासिफाइड पोर्टल CarTrade.com ने अपने सीरीज़ H दौर में अपने दो मौजूदा निवेशकों से 321 करोड़ रुपये ($ 42.5 मिलियन) जुटाए हैं।

जी हाँ! Inc42 के हवाले से सबसे फले नियामक फाइलिंग को आधार बताते हुए यह कहा गया कि सिंगापुर की राज्य की निवेश कंपनी Temasek Holdings और अमेरिका स्थित निजी इक्विटी फर्म Warburg Pincus ने इस दौर में भाग लेते हुए कम्पनी में इतना निवेश किया है।

आपको बता दें ऑनलाइन ऑटो क्लासिफाइड प्लेटफॉर्म CarTrade असल में ग्राहकों और विक्रेताओं को नए और उपयोग किए गए वाहनों को खरीदने और बेचने के लिए एक इंटरफेस प्रदान करता है।

दिलचस्प यह है कि कम्पनी क़रीब एक वर्ष में एक मिलियन से अधिक वाहनों को बेचने का दावा भी करती है। 40 से अधिक मूल उपकरण निर्माता (OEMs) और 15,000 डीलर इसके साथ जुड़ें हुए हैं और यह 180 से अधिक स्टोर्स का संचालन कर रही है।

आपको यह भी बताना चाहेंगें कि CarTrade ने ने 2017 में एक फंडिंग दौर में Temasek Holdings और एक अमेरिकी फ़ैमिली परिवार के नेतृत्व में निवेश हासिल किया था।

साथ ही जनवरी 2016 में CarTrade ने Temasek Holdings, March Capital और Warburg Pincus से 950 करोड़ रुपये (तब लगभग $145 मिलियन) का निवेश हासिल किया था।

इतना ही नहीं बल्कि CarTrade ने 2018-19 के लिए एक साल पहले 123.5 करोड़ रुपये के मुकाबले 243.2 करोड़ रुपये की शुद्ध बिक्री का आँकड़ा भी छुआ।

इस बीच भारत में CarTrade इस क्षेत्र में अकेला नहीं है, बल्कि इसको टक्कर देने के लिए उपयोग की जाने वाली कारों के सेगमेंट में CarDekho और Cars24 जैसी कुछ बड़े खिलाड़ी भी शुमार है।