Jio डील के बाद Facebook एक बार फिर से नयी डील को लेकर सुर्ख़ियो में है, हालाँकि इस बार उसका कारण कोई निवेश डील नहीं बल्कि Saregama के साथ की गयी एक ग्लोबल लाइसेंसिंग डील है।

दरसल Facebook ने अपने मूल और Instagram जैसे प्लेटफ़ोर्म पर म्यूज़िक लाइब्रेरी को और भी व्यापक बनाने के लिए Saregama के साथ एक ग्लोबल लाइसेंसिंग डील साइन की है।

आपको बता दें अभी तक इस डील की शर्तों का ख़ुलासा नहीं किया गया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसके चलते अब Facebook और Instagram  उपयोगकर्ताओं को वीडियो, Stories के माध्यम से कई लेबल के संगीत को म्यूज़िक स्टिकर या अन्य तरीक़ों से इस्तेमाल करने की अनुमति मिल सकेगी।

यह ख़बर असल में ईकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के ज़रिए सामने आयी और जिसमें Saregama के एक दावे के ज़िक्र भी किया गया। असल में कम्पनी के दावे के अनुसार वर्तमान में इसके पास 25 से अधिक भाषाओं में फिल्मी गाने, भक्ति गीत, गज़ल और इंडिपॉप सहित अन्य कई शैलियों में 100,000 से अधिक म्यूज़िक की लम्बी लिस्ट मौजूद है।

दिलचस्प यह है कि इसमें इसमें लता मंगेशकर, किशोर कुमार, मोहम्मद रफ़ी, आशा भोसले, गुलज़ार, जगजीत सिंह, आर डी बर्मन, कल्याणजी आनंदजी, गीता दत्त और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल जैसे प्रमुख कलाकारों के सदाबहार क्लासिक्स म्यूज़िक भी शामिल हैं।

ग़ौर करने वाली बात यह भी है कि Facebook ने पिछले साल मार्च में T-Series, Zee Music Company और Yash Raj Films सहित भारत के तीन टॉप म्यूज़िक लेबल के साथ भी इसी तरह की डील साइन की थी और पिछले साल सितंबर में देश में अपने म्यूज़िक प्रोडक्ट की शुरुआत की थी।

वहीं ईटी की रिपोर्ट में Facebook India के निवेश और पार्ट्नर, मनीष चोपड़ा द्वारा कहा गया कि म्यूज़िक लोगों को क़रीब लाता है और Saregama के साथ यह साझेदारी कम्पनी के भारतीय उपोगकर्ताओं के लिए बेहद अहम साबित होगी।

आपको बता दें Saregama असल में भारत के सबसे पुराने और लोकप्रिय म्यूज़िक लेबल में से एक है, और इसने पिछले महीने ही Spotify के साथ एक लाइसेंसिंग डील साइन की थी। इस डील के तहत Spotify को अपने म्यूज़िक स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ोर्म पर Saregama के म्यूज़िक की पेशकश करने की अनुमति प्राप्त हुई थी।