हाल ही में ख़ुद में ही ऐतिहासिक रहा SpaceX का सफल लॉंच अभी और भी कीर्तिमान गढ़ता जा रहा है। दरसल कल NASA के दो अंतरिक्ष यात्रियों, Bob Behnken और Doug Hurley से साथ Crew Dragon सफलतापूर्वक मैनुअल और स्वचालित डॉकिंग मैकेनिज्म दोनों का परीक्षण करते हुए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहुँच गया।

Crew Dragon कैप्सूल को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में Docking Adaptor 2 में डॉक किया गया। आपको बता दें फ़िलहाल Docking Adaptor 1 का इस्तेमाल जापान का JAXA HTV अंतरिक्षयान द्वारा किया जा रहा है।

आपको बता दें Crew Dragon ने आदर्श रूप में अपनी जगह पर डॉक करते हुए, सुबह 10:16 पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहुंचा। आप भी तब की तस्वीर यहाँ देख सकतें हैं;

इस बीच डॉकिंग प्रक्रिया पूरी होने पर Doug Hurley ने कहा;

“हमें SpaceX की पूरी टीम को बधाई देनी है। यह संभव बनाने के लिए पिछले कई वर्षों में उनके अविश्वसनीय प्रयासों को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता है।”

इस बीच अंतरिक्ष यात्रियों को वास्तव में स्पेस स्टेशन के अंदर पहुंचने में लगभग दो घंटे लगे। वहीं इस बीच जहाँ अधिकांश डॉकिंग प्रक्रिया सुचारू रूप से पूरी हुई, तो कैप्सूल को एक छोटे मामूली मुद्दे का मुद्दा सामना करना पड़ा। डॉकिंग स्टेशन और कैप्सूल के बीच अंतरिक्ष का एक छोटी सी जगह छूट गई, जिसके परिणामस्वरूप वहाँ वैक्यूम सा बन गया। चैंबर को तब दबाव घटाने वाले वाल्व का उपयोग करके चीज़ों को उम्मीद के मुताबिक आगे बढ़ाया गया।

वहीं उपलब्धियों की बात करें तो संपूर्ण मिशन टेस्टिंग का यह सबसे अहम अंश था, और अब इसके आगे के चरण के बाद Crew Dragon कैप्सूल और Falcon 9 रॉकेट को NASA द्वारा नियमित परिचालन उपयोग के लिए प्रमाणित किया जाएगा।

इस बीच आपको याद दिला दें SpaceX के Falcon 9 रॉकेट ने तो हमेशा की तरह इस बात भी सफ़लता के साथ अपने काम को किया और वापस भी लौट आया। बता दें NASA से इस कॉंट्रैक्ट SpaceX ने Boeing को बोली में हरा कर हासिल किया था।

वहीं अब SpaceX और NASA की टीमें इस मिशन से प्राप्त आँकड़ो और इससे जुड़े पहलुओं की समीक्षा करेगी और उसके बाद ही NASA के अंतरिक्ष यात्री Victor Glover, Mike Hopkins, Shannon Walker और JAXA के अंतरिक्ष यात्री Soichi Noguchi को Dragon के पहले छह महीने के परिचालन मिशन (Crew-1) की उड़ान सम्बंधी ज़िम्मेदारी सौंपी जाएँगी।