Instagram क्रीएटर्स के लिए एक अच्छी ख़बर है। दरसल Instagram एक नए फीचर्स की शुरुआत कर रहा है, जो कंटेंट क्रिएटर्स को सीधे प्लेटफॉर्म से पैसा कमाने में मदद करेगा।

ज़ाहिर है कम्पनी का मक़सद अपने प्रतिद्वंदी प्लेटफ़ोर्म TikTok और YouTube द्वारा पहले से दी जा रही इस सुविधा को लॉंच करके इन कम्पनियों को इस पैमानें पर भी कड़ी टक्कर देने का है।

Facebook के मालिकाना हक़ वाला यह फ़ोटो, विडियो शेरिंग प्लेटफ़ोर्म अपनी लंबी-फॉर्म वीडियो सेवा IGTV पर विज्ञापनों के माध्यम से और Instagram LIVE पर डिजिटल बैच की खरीद पर राजस्व शेयर करना चाहता है।

आपको बता दें द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार यह शुरुआती स्तर पर क्रीएटर्स को 55% विज्ञापन राजस्व और बैच से बने पैसे का 100% हिस्सा देगा।

साथ ही अगले हफ़्ते से ही Instagram अमेरिका में IGTV के माध्यम से विज्ञापनदाताओं के एक छोटे समूह और क्रीएटर्स के साथ इस नई सुविधा की टेस्टिंग शुरू कर देगा, बाद में कम्पनी जिसका विस्तार अन्य क्षेत्रों में भी करती नज़र आएगी।

अभी तक रिपोर्ट के ज़रिए समनें आयी जानकारी के अनुसार यह विज्ञापन 15 सेकंड तक लंबे होंगे और तब दिखाई देंगे जब लोग अपने मेन Instagram फ़ीड में IGTV वीडियो देखने के लिए क्लिक करेंगे।

इस बीच कम्पनी ने यह भी कहा है कि वह पूरे साल साल IGTV विज्ञापनों में विभिन्न अनुभवों का परीक्षण करेगी।बैच के साथ ही साथ क्रीएटर्स अपने Instagram LIVE स्ट्रीम को Monetised करने में भी सक्षम, जिससे लॉकडाउन पर रहने वाले क्रीएटगों के लिए प्लेटफ़ोर्म और भी आकर्षक हो जाएगा।

इस बीच आपको एक दिलचस्प आँकड़ा यह भी बताना चाहेंगें कि Instagram के मुताबिक़ प्लेटफ़ोर्म ने इस साल फ़रवरी और मार्च में क़रीब व्यूज़ के लिहाज़ से 70% की वृद्धि दर्ज की है।

आपको बता दें कंपनी अगले महीनें से क्रीएटर्स और ब्रांड के साथ $0.99, $1.99 और $4.99 के तीन बैचों की टेस्टिंग शुरू करेगी। और कुछ ही महीनों में अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, तुर्की, स्पेन और मैक्सिको में इसका विस्तार करेगी।

ख़ास यह है कि रिपोर्ट के अनुसार यह टेस्टिंग पूरी होने के बाद Instagram क्रीएटर्स से राजस्व-साझेदारी की व्यवस्था को भी लागू कर देगी।

ख़ैर अब देखना यह होगा कि YouTube और TikTok की तर्ज़ पर अपनी इस नयी व्यवस्था को शुरू करने के बाद Instagram किस लिहाज़ से प्लेटफ़ोर्म के आँकड़ों में बदलाव दर्ज करता नज़र आता है?