netflixs-n-plus-service-survey-may-offer-playlists-user-reviews

दुनिया भर में लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म Netflix भारत की संभावनाओं को देखते हुए यहाँ के उपयोगकर्ताओं के लिए काफी समय से मेहरबान नजर आ रहा है। खासकर लॉकडाउन के चलते बढ़ी माँग को देखते हुए।

और अब इसी कड़ी में Netflix ने भारत में ग्राहकों के लिए Plans को मुफ्त अपग्रेड करने की सुविधा प्रदान करना भी शुरू किया है। दरसल Netflix प्लेटफार्म पर पहले 30 दिनों के लिए ग्राहकों को सिंगल टियर अपग्रेड की पेशकश करेगा, जिससे वह चुने गये Plan की कीमत से उच्च स्तर के Plan का भी उपयोग कर पायेंगें।

Beebom की एक रिपोर्ट के अनुसार यह पेशकश केवल नए ग्राहकों के लिए है और यह सिर्फ 499 रुपये के Basic और 649 रूपये के Standard Plan तक ही सीमित है।

दरसल इस नए पेशकश के चलते अगर आप Netflix में Basic Plan खरीदतें हैं, तो 30 दिनों के लिए आप Standard Plan का भी लाभ उठा पायेंगें। और अगर आप Standard Plan लेते हैं तो आपको 30 दिनों के लिए Premium Plan का लाभ उठानें का मौका मिलेगा।

हम आपको बता दें कि Netflix का Basic प्लान जहाँ एक समय में एक स्क्रीन पर सिर्फ Standard Definition (SD) विडियो सेवा प्रदान करता है, वहीँ इसके Standard प्लान में आप एक समय पर 2 स्क्रीन में HD विडियो की सुविधा प्राप्त करते हैं। वहीँ अगर Premium प्लान की बात करें तो यह एक समय पर 4 स्क्रीन पर 4K स्ट्रीमिंग सेवा देता है।

इस बीच एक बार 30 दिन का ट्रायल खत्म होने पर Netflix आपसे पूछता है कई क्या आप अपने मौजूदा प्लान को अपग्रेड करना जारी रखना चाहते हैं या अपने चुने मूल प्लान पर ही बने रहना चाहतें हैं?

दरसल लॉकडाउन के दौरान साफ़ तौर पर Netflix इस तरह की पेशकश से अधिक से अधिक नए भारतीय ग्राहकों को टारगेट करना चाहता है, जो इसकी तमाम सुविधा को कम कीमत में इस्तेमाल कर पाएं।

लेकिन दिलचस्प यह है कि हाल ही में ही Netflix ने यह भी ऐलान किया था कि अब कंपनी स्वचालित रूप से उन सदस्यता को रद्द कर देगी, जिनका उपयोग लंबे समय से नहीं किया गया है।