Reliance का बहुप्रतीक्षित ई-कॉमर्स प्लेटफार्म JioMart आख़िरकार आज देश भर में लॉन्च हो चुका है। जी हाँ! यह वही प्लेटफार्म हैं, जिसकी वजह से ही हाल ही में Reliance Jio करीब $9 बिलियन का निवेश जुटा चुका है।

आपको बता दें कुछ ही दिनों पहले ही JioMart कंपनी के बड़े निवेशक Facebook के मालिकाना हक वाले प्लेटफॉर्म, WhatsApp पर लॉन्च हुआ था। और जैसा तब हुआ था, वैसे आज भी बहुत ही ख़ामोशी से JioMart को आज देशभर में लाइव कर दिया गया। अब JioMart देशभर की जनता के लिए एक ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में उपलब्ध है, जो स्वाभाविक रूप से लोगों से जुड़ी बुनियादी ग्रोसरी चीज़ों को बेचता नजर आ रहा है।

आपको बता दें JioMart करीब पिछले छह महीनों से एक टेस्टिंग प्रोजेक्ट के रूप में मुंबई के कुछ जगहों जैसे नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में अपना संचालन कर रहा है।

इस प्लेटफार्म से खरीदारी करने के लिए अन्य सबकी तरह इसमें भी आपको एक अकाउंट बनाना होगा। एक बार अकाउंट बन जाने के बाद आप वेब प्लेटफ़ॉर्म, या एंड्रॉइड या iOS ऐप के जरिये प्रोडक्ट सर्च कर सकतें हैं। इस बीच आपको बता दें अभी तक यह ऐप फ़िलहाल ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए आप इसको केवल वेबसाइट के माध्यम से ही डाउनलोड कर सकतें हैं।

इस बीच आपको बता दें फ़िलहाल इस प्लेटफार्म पर मोटे तौर पर 6 से 8 व्यापक कैटेगरी हैं। इनमें फल और सब्जियां, डेयरी और बेकरी, स्नैक्स और ब्रांडेड फ़ूड आइटम, पर्सनल हाइजीन, पेय पदार्थ, होम केयर और बेबी केयर श्रेणियों के प्रोडक्ट्स बिकते नजर आयेंगें। आपको बता दें यह रेंज बहुत से दैनिक उपयोग की वस्तुओं और किराने संबंधी सामानों को कवर करती हैं। बता दें आर्डर ₹ 750 से कम का होने पर आपको 25 रूपये तक डिलीवरी चार्ज देने की आवश्यकता होती है।

गौर करेंगें तो आप देखेंगें कि यह श्रेणियां असल में ऐसी हैं, जो अधिकतर लॉकडाउन में भी डिलीवरी हेतु मान्य हैं। आपको बता दें अब तक Reliance ने देश भर में 11784 से अधिक खुदरा दुकानदारों के एक विशाल नेटवर्क को इसमें शामिल किया है।

लेकिन जल्द ही JioMart अपने प्लेटफॉर्म पर भारतभर के छोटे किराना स्टोर्स आदि को भी और अधिक संख्या में शामिल करता नजर आएगा, जो इस प्लेटफार्म की सुर्खियाँ बटोरने की बहुत बड़ी वजह रही है। इतना जरुर बता दें कि अभी तक इस बात की जानकारी सार्वजानिक नहीं की गयी है कि प्लेटफार्म और रिटेलर्स के बीच कमीशन स्ट्रक्चर कैसा है ।

पर इतना तो साफ़ है कि मुकेश अंबानी के Jio Platforms में हुए हाल ही के निवेशों में JioMart सभी निवेशकों का मुख्य बिंदु रहा था। जाहिर है Jio के जरिये देश में करीब 350 मिलियन से अधिक ग्राहक आधार हासिल कर चुकनें वाले Reliance का इस तरह ई-कॉमर्स में उतरना कई नयी संभावनाएं पैदा करता है। और शायद इन्हीं संभावनाओं को देखते हुए Facebook सहित कई बड़े निवेशक अब तक Jio Platforms में करीब $9 बिलियन तक का दांव लगा चुकें हैं।