लगता है मुकेश अंबानी अब जल्द ही Jio Platforms में 20% तक की हिस्सेदारी बेचनें के लक्ष्य को जल्द ही हासिल करते नजर आयेंगें।

दरसल हाल ही में मिलें तमाम निवेशों और सबसे ताजा General Atlantic द्वारा Jio में $870 मिलियन के निवेश के ऐलान के बाद अब वैश्विक PE फर्म, KKR ने Jio Platforms में $65 बिलियन की वैल्यूएशन पर $1.5 बिलियन निवेश करने की घोषणा कर दी है।

आपको बता दें इसके पहले ही Jio Platforms हाल के कुछ दिनों में Facebook, Vista Equity, Silver Lake और General Atlantic आदि से $8 बिलियन से अधिक का निवेश हासिल चुका था।

जाहिर है इससे मुकेश अंबानी अपने Jio Platforms की 20% तक की हिस्सेदारी बेचने के अपने लक्ष्य के बेहद नजदीक आ गयें हैं। दरसल $65 बिलियन की वैल्यूएशन पर कंपनी 20% हिस्सेदारी बेचकर करीब $13 बिलियन तक अर्जित करना चाहती है, जो इसे देश के इतिहास में सबसे अधिक विदेशी निवेश के लिहाज़ से FDI के पैमानें पर सबसे बड़ी कंपनी बना देगा।

दिलचस्प यह है कि इसमें से कंपनी $10 बिलियन के करीब की रकम अब तक जुटा भी चुकी है और जल्द ही अन्य निवेशों की घोषणा की अटकलें भी लगायी जा रहीं हैं।

इस बीच इस निवेश के बारें में बात करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा,

“हम सभी भारतीयों को फायदा पहुँचानें के लिए भारतीय डिजिटल एकोसिस्टम को विकसित करने और तेजी से बदलने के लिए हमारें साथ कई मूल्यवान साझेदारों को जोड़ रहें हैं, जिनमें से एक KKR भी है, जो दुनिया के सबसे सम्मानित वित्तीय निवेशकों में से एक है, और इस बात को लेकर मैं काफी खुश हूँ।”

खास यह है कि अन्य प्राप्त निवेशों की तरह KKR के इस इस निवेश को भी Jio मुख्यतः छोटे और मध्यम  व्यापारियों के लिए प्रस्तावित डिजिटल प्लेटफॉर्म को विकसित करने में इस्तेमाल करता नजर आएगा।

आपको बता दें इस JioMart को पहले ही कंपनी अपने साझेदारी Facebook के WhatsApp मंच आधिकारिक रूप से पेश कर चुकी हैं। दरसल कंपनी के हाल के सबसे पहले निवेशकों में से एक Facebook ने इस साझेदारी के दौरान ही देश में डिजिटल एकोसिस्टम में बड़े बदलाव की और संकेत देते हुए $5.7 बिलियन का निवेश किया था।

वहीँ इस बीच KKR के सह-संस्थापक और सह-सीईओ Henry Kravis ने कहा;

“कुछ कंपनियों के पास देश के डिजिटल इकोसिस्टम को उस तरह से बदलने की क्षमता है जिस तरह से Jio Platforms भारत में काम कर रहा है। दरसल Jio Platforms भारत में एक सबसे उन्नत और डिजिटल क्रांति की ओर सबसे बेहतर तकनीकी सेवाएं प्रदान कर सकनें वाला बेजोड़ नाम बन चुका है।”

इतना बता दें कि Jio Platforms द्वारा हाल ही में हासिल किये गये इतने बड़े निवेश साथ मिलकर इसको देश के इतिहास में दर्ज करते नजर आयेंगें।

कंपनी ने सिर्फ एक महीने के अंदर ही करीब $10 बिलियन तक का निवेश हासिल किया है, वह भी अपनी वैल्यूएशन को $65 बिलियन तक पहुँचाते हुए।

इसके निवेशकों की लिस्ट में अब Facebook, General Atlantic, Vista equity partners, Silver Lake और अब KKR जैसे दिग्गज नाम शुमार हो चुकें हैं।